सिधवां नहर में राख फैंकते साइकिल कारोबारियों का वीडियो वायरल(Video)

punjabkesari.in Monday, Jun 11, 2018 - 09:59 AM (IST)

लुधियाना(बहल): पंजाब की औद्योगिक राजधानी लुधियाना के प्रमुख साइकिल कारोबारियों द्वारा सिधवां नहर में राख के बोरे फैंकने से नहर का पानी काला होने का वीडियो पूरे पंजाब में तेजी से वायरल होने  के मामले ने तूल पकड़ लिया है।

चूंकि मामला नहर विभाग से  जुड़ा होने के चलते विभाग के अधिकारियों ने इसका कड़ा संज्ञान लेते हुए सिधवां नहर में प्रदूषण फैलाने के जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ संबंधित थाना दोराहा में कनाल एक्ट अधीन मामला दर्ज करने की सिफारिश की है।  सिधवां कनाल में काली राख फैंकने का वायरल हुआ वीडियो 9 जून का है, जिसमें सफेद रंग की एक हांडा अमेज कार में सवार होकर आए व्यक्तियों द्वारा राख से भरे कुछ बोरे नहर  के पानी में गिराते दिख रहे हैं।  वहीं 2 बोरे कार के करीब पड़े 
दिखाई दे रहे हैं। 

हवन सामग्री व पूजा की राख थी : संजीव जैन
सिधवां नहर में काली स्वाह फैंकने के वायरल वीडियो की पड़ताल करने के बाद यह मामला फोकल प्वाइंट में साइकिल पार्ट्स निर्माता कम्पनी गणपति इम्पैक्स के मालिक संजीव जैन से जुड़ा पाया गया। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा संजीव जैन से सम्पर्क करने पर उन्होंने माना कि सिधवां कनाल में उनके द्वारा फैंकी गई राख असल में हवन सामग्री और पूजा की राख है, जोकि उन्होंने पंडित के कहने पर नहर में जल प्रवाह की है।

जब संजीव जैन से नहर में इंडस्ट्रीयल वेस्ट फैंकने बारे पूछा गया तो उन्होंने अपना पक्ष रखते हुए स्पष्ट किया कि यह राख फ्लाई एश नहीं है, क्योंकि उनकी साइकिल पार्ट्स बनाने की फैक्टरी है, जिसमें बायलर का इस्तेमाल नहीं होता है। यह राख शनिवार को उनके घर पर स्वास्थ्य संबंधी समस्या के निवारण के लिए करवाए गए हवन-यज्ञ में इस्तेमाल पूजा सामग्री है। उन्होंने कहा कि अनजाने में हुई गलती के लिए वह जनता और प्रदूषण विभाग से माफी मांगते हैं। 

प्रदूषण विभाग ने नहर विभाग को रैफर किया मामला 
पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चीफ इंजीनियर एवं लुधियाना विभाग के प्रमुख प्रदीप गुप्ता का कहना है कि नहर में राख फैंककर प्रदूषण फैलाने का मामला नहरी विभाग से जुड़ा है, क्योंकि इसमें इंडस्ट्रीयल वेस्ट नहीं है, इसलिए एक्सियन जी.एस. गिल को सिधवां कनाल से संबंधित उच्चाधिकारियों को कनाल एक्ट के तहत मामला दर्ज करने के लिए रैफर कर दिया गया है। 

नहरी पानी में किसी प्रकार की सामग्री फैंकना है प्रतिबंधित
नहर विभाग के एस.ई. वरिंद्रपाल सिंह का कहना है कि नहर के पानी में किसी प्रकार की सामग्री फैंककर इसे प्रदूषित करना दंडनीय अपराध है और कनाल एक्ट के तहत इस पर पूरी तरह पाबंदी है। लुधियाना में फेसबुक और व्हाट्सएप पर यह वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें 2 शख्स सिधवां नहर में काली स्वाह फैंकते दिखाए गए हैं।  इसके अलावा उनकी कार का नंबर भी स्पष्ट दिखाई दे रहा है। नहरी विभाग की ओर से हमने थाना दोराहा के अधिकारियों को कनाल एक्ट की धारा-70 (5) के अंतर्गत संबंधित व्यक्तियों पर मामला दर्ज करने की सिफारिश की है। बता दें कि सिधवां नहर में रोजाना सैंकड़ों लोगों द्वारा पूजा सामग्री, कूड़ा-कचरा फैंककर इसे प्रदूषित किया जाता है और नहर में गंदगी के ढेर लगे पड़े हैं, क्या प्रशासन का इस तरफ ध्यान जाएगा। 

swetha