दिल्ली एयरपोर्ट जाने वाली वोल्वो बसें सरकार को पड़ रही महंगी

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 01:43 PM (IST)

जालन्धर (पुनीत): 15 जून को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरकारी वोल्वो बसों को हरी झंडी दिखाकर एयरपोर्ट के लिए रवाना किया था जिसे सरकार एक बड़ी उपलब्धि गिनवा रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उक्त वोल्वो का किराया प्राइवेट के मुकाबले आधे से भी कम रखा गया है। वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट पर वोल्वो से प्रति बस जो शुल्क लिया जा रहा है वह प्राइवेट के मुकाबले 100 गुणा से भी अधिक है जिससे विभाग को चपत लग रही है।

प्राइवेट बसों को टर्मिनल 3 के पास पार्किंग करने की अनुमति है जबकि सरकारी बसें 3 किलोमीटर दूर खड़ी रहती हैं। जिन यात्रियों को सरकारी बसों के खड़े होने के स्थान का पता नहीं होता वह अभी भी प्राइवेट बसों में सफर करने को मजबूर हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ किए गए एग्रीमैंट के मुताबिक शुल्क अदा किया जा रहा है लेकिन यह बात समझ से परे है कि प्राइवेट से बेहद कम राशि लेकर सरकारी से इतनी मोटी वसूली क्यों हो रही है?

PunjabKesari

दिल्ली एयरपोर्ट पर देखने में आया कि टर्मिनल 3 के पास जो बस पार्किंग का बोर्ड लगा हुआ है उसमें 30 मिनट तक के 200 रुपए, 2 घंटे तक के 500 रुपए व 8 घंटे से 24 घंटे तक के 2400 रुपए संबंधी रेट निर्धारित किए गए हैं, वहीं सरकारी वोल्वो से दिल्ली एयरपोर्ट पार्किंग सर्विस द्वारा जी.एस.टी. सहित 3540 रुपए लिए जा रहे हैं। बस के चालक दलों के मुताबिक सरकारी वोल्वो बसें मात्र आधे घंटे से भी कम समय के लिए दिल्ली एयरपोर्ट की पार्किंग का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन उनसे इतनी अधिक वसूली करना समझ से परे है।

पिछले समय के दौरान एक बार रोपड़ डिपो की वोल्वो बस आधे घंटे से अधिक समय तक पार्किंग से बाहर नहीं निकल पाई जिसके चलते उससे 10 हजार से अधिक का शुल्क लिया गया। 

PunjabKesari

पंजाब रोडवेज पनबस, पी.आर.टी.सी. कांट्रैक्ट वर्कर यूनियन के महासचिव शमशेर सिंह ने कहा कि सरकारी बसों से 3540 रुपए वसूल करने से विभाग को चपत लग रही है। महीने में विभाग लाखों रुपए का नुकसान झेल रहा है, सरकारी बसों को टर्मिनल 3 से लगभग 2-3 किलोमीटर दूर बस पार्क करने हेतु जगह उपलब्ध करवाई जाती है जबकि प्राइवेट बसें टर्मिनल 3 से मात्र कुछ दूरी पर खड़ी रहती हैं। इस घटनाक्रम से मुसाफिर परेशानी झेलते हैं।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग की बसों की सर्विस व पंजाब की वोल्वो बसों के चलने के स्थान के बारे में जानकारी नहीं है वह लोग अभी भी अधिक किराया देकर प्राइवेट बसों में सफर कर रहे हैं। विभाग की बसें यदि प्राइवेट बसों के साथ खड़ी करवाई जाएं तो यात्रियों की संख्या में बढ़ौतरी होगी।

पार्किंग फीस के 27.50 लाख सिक्योरिटी जमा करवा चुका विभाग
बसों के चलने की शुरूआत 15 जून से हुई थी लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी से हुए समझौते के मुताबिक विभाग ने 27.50 लाख रुपए की राशि पहले ही जमा करवा दी थी। उक्त राशि खत्म होने से पहले विभाग को एडवांस में राशि जमा करवानी होगी।

यात्रियों से 100 रुपए पार्किंग खर्च वसूल रहा विभाग: डिप्टी डायरेक्टर
पंजाब के रोडवेज के डिप्टी डायरैक्टर परनीत सिंह मिन्हास ने इस बात को स्वीकार किया कि सरकारी वॉल्वो से 3540 रुपए फीस वसूल की जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग 2018 में 4500 रुपए तक अदा कर रहा था जबकि इस बार फीस में कमी हुई है। बस से एयरपोर्ट पर ली जाने वाली राशि को यात्रियों से वसूल किया जा रहा है इसलिए प्रति यात्री 100 रुपए लिए जा रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News