जालंधर में वोटिंग की प्रक्रिया हुई शुरू, लगी लंबी लाइनें

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 09:10 AM (IST)

जालंधर (चोपड़ा): विधान सभा मतदान के मद्देनजर जिला जालंधर में आज वोटिंग शुरू हो गई है। जिला प्रशासन ने भी वोटिंग प्रक्रिया को सुचारू ढंग के साथ मुकम्मल करने की पूरी तैयारी है। जिले भर में बनाए गए 1975 पोलिंग बूथों पर सुबह 8 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। जिले के सभी 9 विधान सभा हलकों में कुल 1650867 वोटर हैं, जिनमें 858305 पुरुष, 792532 महिलाएं और 30 ट्रांसजैंडर शामिल हैं।

रविवार को होने जा रही वोटिंग को लेकर डी.सी. ने गत दिन से ही सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़के) लाडोवाली रोड, के.एम.वी. कालेज, खालसा कालेज फॉर वूमैन और सरकारी बी.एड. कालेज समेत सभी डिसपैच सेंटरों का दौरा किया, जहां से जालंधर के 1975 पोलिंग स्टेशनों के लिए कुल 2374 बैलेट यूनिट, 2374 कंट्रोल यूनिट और 2571 वी.वी.पेट रवाना की गई। डिप्टी कमिशनर-कम-जिला चयन अधिकारी घनशाम थोरी ने आज डिसपैच सेंटरों का दौरा करके मशीनें भेजने के काम का जायजा लिया। डिप्टी कमिशनर के साथ एडीशनल डिप्टी कमिशनर (विकास) जसप्रीत सिंह ने कहा कि जालंधर में आजाद, निष्पक्ष और पारदर्शी वोटिंग यकीनी बनाने के लिए 20 हजार से अधिक सिविल और पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः संगरूर में महिलाओं के लिए पहलकदमी, पोलिंग स्टेशन बने आकर्षण का केंद्र

PunjabKesari

इसके अलावा विधान सभा हलकों के ई.वी.एम. वाले वाहनों को जी.पी.एस. ट्रेकिंग व्यवस्था के साथ लैस किया गया है। ट्रांसपोर्टेशन की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी ई.वी.एम. कंट्रोल यूनिटस और वी.वी.पैट्स को विधान सभा हलके अनुसार अलग-अलग किया गया है।

विधान सभा हलकों में कितने बूथ किए स्थापित
चयन कमीशन की तरफ से जिले में बनाए 1975 बूथों में से जालंधर पश्चिमी विधान सभा हलके में 183, जालंधर केंद्रीय विधान सभा हलके में 190, जालंधर उत्तरी विधान सभा हलके में 196, जालंधर छावनी विधान सभा हलके में 217, फिल्लौर विधान सभा हलके में 242, नकोदर विधान सभा हलके में 252, शाहकोट विधान सभा हलके में 250, करतारपुर विधान सभा हलके में 228 और आदमपुर हलके में 217 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Punjab Election 2022 LIVE Update: मशहूर जुड़वा भाई सोहना और मोहना ने दी वोट

जालंधर में पहली बार सभी पोलिंग बूथों पर होगी 100 प्रतिशत वैब कास्टिंग
चयन कमीशन ने वोटिंग दौरान जिले के सभी 1975 पोलिंग बूथों पर 100 प्रतिशत वैब कास्टिंग करने के प्रबंध करते सभी पोलिंग लोकेशनें पर 2163 सी.सी.टी.वी. लगाए गए हैं। डिप्टी कमिशनर-कम-जिला चयन अधिकारी घनशाम थोरी ने सी.टी. इंस्टीट्यूट मकसूदों में स्थापित किेए गए जिला स्तरीय वैब कास्टिंग कंट्रोल रूम का जायजा लिया गया। उन्होंने बताया कि यहां कुल 82 डेस्कटॉप कंप्यूटर और 5 प्रोजेक्टर लगाए गए हैं, जिनका प्रयोग पोलिंग स्टेशनों की सरगर्मियों की निगरानी के लिए की जाएगी। इन्टरनेट वाले सी.सी.टी.वी. राउटर और वाई-फाई सिग्नलों के साथ लैस हैं, जो कंट्रोल रूम वैब कास्टिंग को यकीनी बनाएंगे। 

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News