मात्र 10 रुपए में घूमे पूरा चंडीगढ़, जानें कैसे

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 01:40 PM (IST)

चंडीगढ़: अब मात्र 10 रूपए में आप पूरा चंडीगढ़ घूम सकते हैं। जी हां, अगर आप साइकिल चलाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ दस रुपए प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क अदा करना होगा। आप आधे घंटे के लिए भी साइकिल ले सकते हैं इसके लिए सिर्फ पांच रुपए शुल्क अदा करना होगा। यहां तक की आप शाम 7 बजे तक साइकिल अपने पास रखकर पूरा शहर घूम सकते हैं। इस साइकिल में GPS सिस्टम लगा हुआ है।

महज दस रुपये में जी भरकर घूमिए पूरा चंडीगढ़ शहर, जानिए क्या करना होगा

आज सेक्टर-17 प्लाजा में साइकिल शेयरिंग का डेमो प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है, जिसके लिए अकेले सेक्टर-17 में 12 पिकअप प्वाइंट बनाए गए हैं। जहां पर शहरवासी आकर साइकिल चलाने के लिए ले सकते हैं। लोगों को सिर्फ अपना पहचान पत्र ही जमा करवाना है और यह जरूरी नहीं की जहां से साइकिल ली है वहीं पर साइकिल वापस छोडऩी है। चालक शाम तक किसी भी प्वाइंट में साइकिल छोड़ सकता हैं, लेकिन चालक को जो शुल्क अदा करना है वह ऑनलाइन ही करना है। मैनुअल तरीके से शुल्क अदा नहीं किया जा सकता। सोमवार को इस डेमो प्रोजेक्ट का उद्घाटन अतिरिक्त कमिश्नर अनिल गर्ग और स्मार्ट सिटी के सीजीएम एनपी शर्मा ने किया। 

इन दोनों अधिकारियों ने खुद भी पूरे सेक्टर-17 का साइकिल पर दौरा किया। इन साइकिलों की विशेषता है कि यह चलाने में काफी हल्की है और उन्हें चलाने में बिल्कुल भी थकान नहीं होती है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी के सीजीएम एनपी शर्मा का कहना है कि अभी शहरवासियों का रिस्पांस जानने के लिए एक दिन के लिए डेमो को लांच किया गया है। जबकि शहर में पूरी तरह से साइकिल शेयरिंग सिस्टम लांच करने पर काम चल रहा है। उनका कहना है कि इस प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर में छह हजार स्टेशन बनाए जाएंगे जहां पर साइकिलें मिलेगी। उनका कहना है कि यह प्रोजेक्ट 2 माह बाद पूरे शहर में शुरू हो जाएगा। ज्ञात हो कि अभी तक पंचकूला में साइकिल शेयरिंग सिस्टम को लांच किया गया है। डेमो चलाने के लिए चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी से पंचकूला से ही एक दिन के लिए 40 साइकिल मंगवाई है। 

Image result for Bicycle Sharing demo project chandigarh


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News