कोरोना की चेन तोड़ने के लिए गांव छीना में करवाया जा रहा है छह फीट की दूरी का पालन

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 09:55 AM (IST)

बटालाः एक तरफ पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को  रोकने के लिए राज्य  में 3 मई तक कर्फ्यू लगा रखा है, वहीं गांव छीना की पंचायत ने भी चेन तोड़ने के लिए 6 फीट की शारीरिक दूरी का प्रस्ताव पारित कर प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाया है। इस फरमान का गांववासियों ने भी सम्मान करते हुए प्रस्ताव का पालन करना शुरू कर दिया है। गांव के लोगों की शारीरिक दूरी के पालन करने की फोटो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। अब तक 80 हजार लाइक मिल चुके हैं। पंचायत ने यह भी फैसला लिया है कि अगर कोई परिवार छह फीट की दूरी के नियम का उल्लंघन करेगा तो उसको पंचायत की तरफ से दी जाने वाली सुविधाएं वापस ले ली जाएंगी।
 
छह फीट की दूरी किस प्रकार एक-दूसरे से रखनी है, इसके लिए गांव के युवा सरपंच पंथदीप सिंह ने खुद ग्रामीणों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। गांव में अलग-अलग एरिया में चार कैंप लगाए गए हैं। एक बार में कैंप में 254 लोगों को छह फीट दूरी पर गोले पर खड़ाकर ट्रेनिंग दी जाती है। खास बात यह है कि सभी परिवार के मुख्य सदस्य ही ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा ले रहे हैं। कैंप में पुलिस अधिकारी व ग्राम पंचायत विभाग के अधिकारी भी शामिल होते हैं।

 सरपंच पंथदीप सिंह ने कहा कि कोरोना से जंग लड़ने के लिए तीन फीट की शारीरिक दूरी का नियम पूरे देश में लागू है, मगर गांवों में राहत सामग्री बांटने के दौरान भीड़ इकट्ठी हो जाती थी, जिससे इसका कोई फायदा नहीं हो रहा था। यह देख विचार आया कि क्यों न राहत सामग्री को बांटने के वक्त शारीरिक दूरी का दायरा बढ़ा दिया जाए। ग्राम पंचायत के साथ जब मैंने अपना यह आइडिया शेयर किया तो हर किसी ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया। 
 
लोगों को समझा रहे यह बातें

  • हर दस मिनट के बाद अपने हाथ धोएं।
  • बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क जरूर लगाएं।
  • एक-दूसरे के साथ शारीरिक दूरी छह फीट रखी जाए।
  • घर को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाए।

swetha