फोकल प्वाइंटों में औद्योगिक प्लाटों में बनाए जा सकेंगे गोदाम

punjabkesari.in Monday, Jun 04, 2018 - 08:58 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): फोकल प्वाइंटों में अब औद्योगिक प्लाटों के गोदाम बनाए जा सकेंगे। यही नहीं, इन प्लाटों को कौशल विकास केंद्रों के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के निर्देशों के बाद पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम (पी.एस.आई.ई.सी.) ने परमिशन दे दी है। इससे कन्फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री, पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कॉमर्स और मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन सहित विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं की लंबित मांग स्वीकृत हो गई है।

 

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस फैसले से औद्योगिक प्लाट धारकों को विभिन्न तरह की गतिविधियां चलाने में मदद मिलेगी जिनको सेवा सैक्टर इंटरप्राइजिज के बराबर रखा गया है। इनमें औद्योगिक/तकनीकी टैस्ट लैब, औद्योगिक फोटोग्राफी, थोक कोरियर सॢवस, ब्ल्यू पिं्रटिंग/ ड्राइंग/कम्प्यूटर डिजाइङ्क्षनग सुविधाएं, हरेक क्षेत्र में खोज और विकास, उद्योग की सहायता के लिए टूल रूम, मीडिया हाऊसिज, पिं्रटिंग, प्रकाशन सेवाएं, इंडस्ट्रियल किचन/कैटरिंग सॢवसिज, इंजीनियरिंग और डिजाइनिंग सेवाएं शामिल हैं। इस फैसले से लघु उद्योग को अपने कामों और कामों के प्रबंधन में मदद मिलेगी। इससे यह प्रभावी तरीके से अपना कुशलता पूर्ण प्रबंधन कर सकते हैं।

 

स्थानीय निवेशकों और मौजूदा उद्योगों के विस्तार में सहयोग का वायदा
पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने स्थानीय निवेशकों और मौजूदा उद्योग के लिए राज्य सरकार की सहायता में विस्तार करने का वायदा किया है ताकि इस क्षेत्र में पंजाब की बुनियादी मजबूती से फायदा उठाया जा सके।मुख्यमंत्री ने शनिवार को उद्योग के साथ दूसरे दौर की अनौपचारिक बातचीत के दौरान यह भरोसा दिलाया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने नई औद्योगिक नीति के लिए परिचालन दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने से पहले उद्योगपतियों के विचार और सुझाव प्राप्त किए। परिचालन दिशा-निर्देशों से यह नीति 1 जुलाई से पूरी तरह कार्यशील होने की उम्मीद है।

 

आई.टी. कम्पनी ट्राइडैंट का डाटा हुआ हैक
 आई.टी. कम्पनी ट्राइडैंट प्राइवेट लिमिटेड का डाटा हैक होने का समाचार है। बरनाला बेस्ड इस कम्पनी के मालिकों को डाटा चोरी होने का पता चला तो उन्होंने तुरंत स्टेट साइबर क्राइम से संपर्क किया और शिकायत दी। ए.आई.जी. क्राइम हरदयाल सिंह मान ने साइबर क्राइम की टीम को तुरंत इसकी जांच के आदेश जारी कर दिए। शिकायतकत्र्ता ने 100 पन्नों की शिकायत में 10 लोगों के नाम भी दिए हैं जिन पर कम्पनी को शक है। वे किसी समय कम्पनी के वर्कर रह चुके थे। कम्पनी को आशंका है कि हो सकता है कि उन्होंने कम्पनी के पासवर्ड आगे शेयर कर दिए हों। वे सभी वर्कर इस समय दिल्ली में हो सकते हैं। साइबर क्राइम के माहिरों की एक टीम दिल्ली के लिए रवाना हो गई है। दूसरी टीम कम्पनी के हैड ऑफिस बरनाला में जांच कर रही है। 

Punjab Kesari