बाइक का शौक था पर नहीं थे जेब में पैसे, फिर लगाया ऐसा जुगाड़ कि हर कोई रह गया हैरान

punjabkesari.in Saturday, Sep 05, 2020 - 02:02 PM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन यादव) : मोटरसाइकिल चलाने का शौक था, मगर न तो जेब में इतने पैसे थे कि मोटरसाइकिल खरीद सके और न ही परिवार बाइक लेने में सक्षम था। बस फिर क्या था, जुनून सवार था मोटरसाइकिल का। खुद ही जुट गया मोटरसाइकिल के जुगाड़ में और साइकिल से ही तैयार कर दी सबसे सस्ती मोटरसाइकिल। मात्र 16 हजार में यह मोटरसाइकिल तैयार की है जी.एम.एस.एस.-32 के 10वीं कक्षा के छात्र गौरव कुमार ने। गौरव ने बताया कि कई कबाड़ मोटरसाइकिलों के वेस्ट पार्ट्स एकत्रित कर और छोटी साइकिल में सी.टी. हंड्रेड का इंजन फिट कर उन्होंने मोटरसाइकिल तैयार कर दिया।

खिलौनों की लाइट इंडीकेटर की जगह लगाई
मोटरसाइकिल में खिलौनों में लगने वाली लाइट का प्रयोग इंडीकेटर के तौर पर किया गया है। गौरव का कहना है कि उसने अगला प्रोजैक्ट भी सोच रखा है, जिसकी तैयारी उसने शुरू कर दी है। उसका अगला प्रोजैक्ट दा वंडर कार है। गौरव ने बताया कि उनके मोटरसाइकिल मे कई फीचर हैं, जो आम मोटरसाइकिल में नहीं होते। गौरव ने बताया कि उसने करीब एक माह में सामान एकत्रित किया और एक हफ्ते में बाइक असैम्बल कर दी। मात्र 16 हजार में यह बाइक तैयार की गई है।

इंजन फिट करने में लगा टाइम
गौरव ने बताया कि उसे पूरी मोटरसाइकिल तैयार करने में कोई ज्यादा परेशानी नही हुई, लेकिन जब छोटी साइकिल में सी.टी. हंड्रेड का इंजन फिट करने लगा तो काफी मुश्किल पेश आई, मगर थोड़ा प्रयास करने के बाद इंजन भी फिट हो गया। बाइक के फ्यूल के लिए टंकी वेस्ट मैटीरियल ऑयल्स के डिब्बे का प्रयोग किया है। मोटरसाइकिल में मोबाइल के लिए चार्जिंग प्वाइंट, एफ.एम. और ब्लूटूथ की सुविधा भी उपलब्ध है। गौरव ने बताया कि उसे नए-नए आविष्कार करना बहुत अच्छा लगता है। यही वजह इस बाइक के जन्म का कारण भी बनी।

Vatika