सुल्तानपुर लोधी में वाटर ATM बने आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 09:44 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर/तिलकराज/सोढ़ी): सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में संगतों की सेवा के लिए लगाए गए वाटर एटीएम आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। पूरे इलाके में दस वाटर एटीएम स्थापित किए गए हैं। एक एटीएम मशीन की तरह ही इन वाटर एटीएम पर एलईडी स्क्रीन लगी हुई है, जिस पर जल संरक्षण का संदेश चलता रहता है। यहां संगतों को 24 घंटे पीने का स्वच्छ जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। वाटर एटीएम के साथ ही टैपिंग मशीनें भी लगाई गई हैं, जहां जरूरत के मुताबिक ही पानी टूटी से निकाला जा सकता है। जल संरक्षण का संदेश देने के लिए इन टूटियों का बटन का कंट्रोल पैरों में दिया गया है, जिसे दबाकर जरूरत के मुताबिक ही पानी निकाला जा सकता है। पानी की बर्बादी यहां मुमकिन ही नहीं। 

इसी तरह वाटर एटीएम में बटन दबाने पर सिर्फ जरूरत के मुताबिक ही पानी निकाला जा सकता है। डेरा बाबा नानक से आए गुरदीप सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से यहां संगतों के लिए जो प्रबंध किए गए हैं, वे सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर पहुंचने से लेकर यहां गुरुद्वारा साहिब जाने तक संगत की सेवा के लिए ढेरों इंतजाम किए गए हैं। इन प्रयासों की जितनी भी सराहना की जाए कम है। गुरदासपुर से गुरु घर में शीश नवाने आए बंत राम ने बताया कि यहां नि:शुल्क बसें, ई-रिक्शा, लोगों के रहने के लिए टैंट सिटी सहित तमाम इंतजाम अपने आप में एक मिसाल हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जो इंतजाम किए गए हैं, वह आला दर्जे के हैं। कहीं भी कोई दिक्कत नहीं आ रही। लोगों को रास्ता समझाने के लिए जगह-जगह गाइड तक तैनात किए गए हैं।

डिप्टी कमिश्नर कपूरथला इंजी. डीपीएस खरबंदा ने बताया कि संगतों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए यहां पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरे इलाके में 8 ट्यूबवैल स्थापित किए गए हैं, जोकि निरंतर पानी की सप्लाई कर रहे हैं। यहां 131 एचडीपीई वाटर स्टोरेज टैंक स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा 107 स्टेनलेस स्टील टैपिंग सिस्टम लगाए गए हैं। दस वाटर एटीएम लगे हुए हैं। पूरे इलाके में जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था है और जिला प्रशासन लोगों को 24 घंटे स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए लगातार हमारी टीमें फील्ड में काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

Mohit