प्रशासन की लापरवाही से पवित्र बेई हुई जहरीली, मरी हजारों मछलियां

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 12:44 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): बाबे नानक की चरण स्पर्श पावन काली बेई में पानी कम होने से हजारों मछलियां मर गई। जानकारी के अनुसार पावरकॉम ने मुकेरिया हाईड्ल चैनल से नहर की मुरम्मत के लिए बेई में पड़ रहे साफ पानी को 17 मार्च से 30 अप्रैल तक बंद करने के लिखित आदेश जारी किए हुए है। 17 मार्च से बेई में साफ पानी बंद किए जाने से पावन बेई का पानी बदबू पैदा करने लगा था, जिस कारण बेई में आक्सीजन की मात्रा कम हो गई और पानी जहरीला होने से मछलियां मरने लग पड़ी। पंजाब सरकार के ड्रेनज विभाग की लापरवाही के चलते अब तक पवित्र बेई में अब तक कई बार मछलियां मर चुकी हैं। 

पावन बेई की कार सेवा करवा रहे पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि बेई में 250 क्यूसिक साफ पानी छोड़ने के बारे में बकायदा पंजाब सरकार ने फैसला किया हुआ है। निगरान कमेटी ने भी हिदायतें दी हुई है कि 250 क्यूसिक साफ पानी इसमें लगातार आना चाहिए। उन्होंने इस संबंधी पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एक्सियन व अधिकारियों को सूचित किया था और वह मौका भी देखने आए थे। बेई में लगातार मर रही मछलियों को बचाने के लिए पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के पर्यावरण इंजीनियर ने पावरकॉम के अधिकारियों को पत्र लिखकर बेई में 300 क्यूसिक पानी तुरंत छोड़ने के लिए हिदायतें दी है। 

संत सीचेवाल ने कहा कि सिख संगत तो गत 21 वर्षों से सिख धर्म की इस धरोहर को बचाने में लगी हुई है, परंतु प्रशासन की लापरवाही से लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंच रही है। उन्होंने मांग की कि पावन बेई में साफ पानी बिना देरी के छोड़ा जाए और बेई में पड़ रहे गंदे पानियों का भी पुख्ता प्रबंध किया जाए, ताकि मर रहे जलचर जीवों को बचाया जा सके।

Content Writer

Sunita sarangal