Independence day: हम आजादी की लड़ाई जीते, कोविड के विरुद्ध जंग भी जीतेंगे

punjabkesari.in Saturday, Aug 15, 2020 - 11:21 AM (IST)

जालंधर: कोविड महामारी ने चाहे भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के जश्नों को कुछ कम कर दिया हो, परन्तु इस ऐतिहासिक दिवस का जज्बा ज्यों का त्यों कायम है। यही भावना है जो पंजाब में ही नहीं बल्कि पूरे देश में हमारा मार्गदर्शन कर रही है और हम कोरोना महामारी से आजादी पाने के लिए दृढ़ता से लड़ रहे हैं। आज जैसे हम ब्रिटिश हुकूमत से आजादी दिलाने वाले और अपनी जान न्यौछावर करने वाले लाखों शूरवीरों के बलिदानों को याद कर रहे हैं, आओ, हम अपने आप से वायदा करें कि हम उन हजारों भारतीयों की शहादत को बेकार नहीं जाने देंगे, जो हमसे कोविड के कारण बिछड़ गए। 

मृत्यु दर 2.4 प्रतिशत और रिकवरी दर 70 प्रतिशत होने के कारण पंजाब अब तक भारत के बहुत से हिस्सों की अपेक्षा कुछ अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, परन्तु सबसे बुरे हालातों से हम दूर नहीं हैं। वास्तव में माहिरों की चेतावनी के अनुसार हमने अभी महामारी के शिखर को छूआ नहीं है, जोकि शायद अब जल्द ही दस्तक दे सकता है। मैं महसूस करता हूं कि आज के युग में इन स्वतंत्रता सेनानियों शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, लाला लाजपत राय, करतार सिंह सराभा, मदन लाल ढींगरा, शहीद ऊधम सिंह, डॉ. दीवान सिंह कालेपानी को यही श्रद्धांजलि दे सकते हैं कि हम यह यकीनी बनाएं कि कोरोना महामारी के कारण हम और जानें न गंवाएं। इन महान सपूतों के बेमिसाल बलिदानों को याद करते हुए आओ, हम सभी कोरोना योद्धाओं को सजदा करें, जिन्होंने हमें इस भयानक महामारी से बचाने के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया।

इस महामारी से मुक्ति एक बड़ी चुनौती है, जिसके खिलाफ हम सभी को सफलतापूर्वक लडऩा होगा। हमारा स्वास्थ्य एवं मैडीकल बुनियादी ढांचा आज देश में सबसे मजबूत है। आप हर समय मास्क पहनें, सामाजिक दूरी के नियम की पालना करने समेत कोविड के नियमों की सख्ती से पालना करें ताकि हम कोविड-19 के विरुद्ध भी जंग जीतें। महामारी ने हमारे सामने कई चुनौतियां पैदा की हैं, जिनमें शिक्षा भी एक है। सरकारी स्कूलों में 12वीं के विद्याॢथयों की पास प्रतिशत दर बढ़कर 2019-20 में 94.32 प्रतिशत हो गई है (रैगुलर विद्यार्थियों की पास होने की दर 90.48 प्रतिशत है) जबकि 2016-17 में यह दर 61.90 प्रतिशत थी। मैं सरकारी स्कूलों के टीङ्क्षचग और नॉन-टीचिंग स्टाफ का धन्यवाद करता हूं जिनके समर्पण के बिना यह शानदार नतीजे संभव नहीं हो सकते।

अब हमारे सामने कोविड के मद्देनजऱ सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन प्रणाली द्वारा शिक्षा को उपलब्ध करवाना एक बड़ी चुनौती है। इसके लिए हमने 12 अगस्त को जन्माष्टमी और अंतर्राष्ट्रीय युवक दिवस के मौके पर ‘पंजाब स्मार्ट कनैक्ट स्कीम’ का आगाज कर दिया है, जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के विद्याॢथयों को नवंबर तक 1.74 लाख स्मार्ट फोन बांटे जाने हैं। चार साल पहले, जब हम कांग्रेस पार्टी का 2017 की विधान सभा चुनाव के लिए चुनावी घोषणा पत्र तैयार कर रहे थे, तब हमारे सामने पंजाब को तरक्की के रास्ते पर फिर लाने का कठिन काम था, जिसको अकाली -भाजपा राज के दौरान पटरी से उतार दिया गया था। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चुनावी घाषणा पत्र में किए गए 445 वायदों में से 256 मुकम्मल तौर पर लागू कर दिए हैं, 86 आंशिक तौर पर लागू कर दिए हैं। इस कार्यकाल को खत्म करने से पहले हमारे द्वारा किया गया हरेक वायदा पूरा कर दिया जाएगा।

हालांकि, पिछले साढ़े 3 सालों में हमने बहुत कुछ हासिल किया है। मैं आपके साथ वायदा करता हूं कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले अगले 18 महीनों में हम और बहुत कुछ पूरा करने का इरादा रखते हैं। ईश्वर की कृपा के स्वरूप और मेरे साथियों और पंजाब के लोगों के सहयोग से मुझे इस बात का पूर्ण विश्वास है कि हम सफल होंगे और सभी कठिनाइयों के विरुद्ध ‘फतेह’ हासिल करेंगे। सुनहरा भविष्य हमारा इंतजार कर रहा है और हम सभी एकजुट होकर नई सुबह में प्रवेश करेंगे। —कैप्टन अमरेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री, पंजाब

Vaneet