धूल भरी आंधी व बारिश से मौसम का बदला मिजाज

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 10:51 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): लुधियाना में आज मौसम ने कई रंग बदले। सुबह मौसम बिलकुल क लीयर था। सुर्य देवता प्रगट हुए। फिर हवाएं चलने लगी जो दोपहर होते होते धूल भरी आंधी का रूप धारण कर गई। जमीन से लेकर आसमान तक धूल ही धूल जमा होने से शाम एक दम रात में तबदील हो गई। धूल भरी आंधी की वजह से सड़कों पर चल रहे राहगीरो व वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। क्योंकि धूल की वजह से कुछ गज दूरी पर भी देखने में परेशानी हो रही थीं। पैदल चलने वाले तों ओर भी मुश्किल में दिखाई दिए। क्योंकि धूल का सीधा अटैक उनकी आंखों पर हो रहा था। धूल की वजह से विजीबिल्टी प्रभावित होने से वाहन चालको को वाहनो की हैड लाइट व डिपरो के सहारे चलना पड़ा। 

उसके बाद बारिश ने दस्तक दीं। जिससे अधिकतम तापमान का पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क कर 39 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जिससे लुधियाना वासियो ने राहत महसूस की। यदि हम एक दिन पहले की बात करे तों लू के कहर के प्रकोप की वजह से लोगों की सांसे फूलने लगी थी। दोपहर के समय तों लोगों को घरो व ऑफिस से बाहर ना निकलने की एडवाइजरी तक जारी की गई थी।आज जब मौसम का मिजाज बारिश के बाद ठंडी हवाएं चलने से बदला तों युवा समेत हर वर्ग के लोगों ने सुहावने मौसम का अपने अपने अंदाज में लुप्त भी उठाया। पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार न्यूनतम तापमान का पारा 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 38 फीसदी व शाम को 28 फीसदी रिकार्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक लुधियाना में मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा।

आंधी से पावरकॉम डगमगाया, दर्जनों इलाकों में ब्लैक आउट
इस वर्ष की पहली धूल भरी आंधी से ही पावरकॉम का समूचा सिस्टम डगमगा कर रह गया। स्थानीय नगरी के अधिकतर इलाको में बिजली गुल होने से ब्लैक आऊट जैसे हालात बन गए। पीने वाले पानी की सप्लाई ठप्प हो कर रह गई। अलग अलग इलाको में रहने वाले रविंदर सिंह ,सुरिंदर सिंह व सुरजीत कौर ने बताया कि जब से आंधी चली है उनको घरो में अंधेरा छाया हुआ है। आंधी बंद हो गई,लेकिन बंद पड़ी पावर सप्लाई को बहाल करने में पावरकॉम बुरी तरह नाकाम साबित हुआ। इन्होंने पावरकॉम की कार्यगुजारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि कितनी हैरानी की बात है बिजली विभाग की तरफ से केवल एक दिन पहले मीडिया में यह दावा किया जा रहा है कि गर्मी व धान की बुआई के मद्देनजर रैगूलर व कुवालटी भरपूर बिजली सप्लाई के प्रंबध कर लिए गए है। यदि किसी उपभोक्तों को बिजली सप्लाई संबधी कोई समस्या हो तोें वह किसी भी समय पावरकॉम के शिकायत नंबरो पर कॉल करके या फिर मिस्ड कॉल से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है,उसकी शिकायत का एक निश्चत समय में निपटारा होगा। 

उक्त निवासियों ने कहा कि बिजली विभाग के शिकायत नंबर पहले दिन ही जवाब दे गए। जब पावरकॉम को इस बात की जानकारी थी कि मौसम का मिजाज आज से बिगड़ सकता है तों फिर उचित प्रंबध क्यों नहीं किए गए। इस मौसम में लोगों को क्यों अंधेरे में धकेल कर परेशान किया जाता है। जबकि दूसरी तरफ पावरकॉम के अधिकारी ने बताया कि आंधी की वजह से स्थानीय फिरोजपुर रोड पर स्थित 66 के वी पावर सब स्टेशन में टैक्नीकल फाल्ट पड़ने की वजह से बहुत से इलाको की पावर सप्लाई ठप्प हुई। लेकिन रात के लगभग 9 बजे के करीब सप्लाई को नार्मल कर दिया गया। समाचार भेजे जाने तक बहुुत से इलाको से यह रिपोर्टे भी प्राप्त हो रही थी कि उनके इलाकों की दोपहर से गुल हुई बिजली अभी तक नहीं आई। ऐसे में वह किस के पास अपनी शिकायत दर्ज करवाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News