पंजाब में इस तारीख तक बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, जारी हुई Advisory

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 08:50 AM (IST)

जालंधर: देश के कई हिस्सों में बारिश के चलते मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के किसानों को सरसों की फसल की कटाई फिलहाल रोकने की सलाह दी है। इसके अलावा मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों को गेहूं और दालों की फसलों की कटाई भी रोकने को कहा है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बीते गुरुवार को हुई बारिश से काफी नुक्सान भी पहुंचा है, लेकिन विभाग ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आने वाले 20 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। विभाग ने यह भी कहा है कि यदि फसल पहले ही काटी जा चुकी है, तो नुक्सान से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर उसका भंडारण करें। इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के किसानों को गेहूं की फसलों की सिंचाई भी रोकने की सलाह दी गई है।

पंजाब और हरियाणा में गिर सकते हैं ओले
मौसम विभाग ने मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शुक्रवार से 20 मार्च के दौरान तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई है।विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती प्रसार के रूप में अफगानिस्तान और इसके निकटवर्ती इलाकों के मध्य स्तरों पर सक्रिय हैं। इसके कारण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के निचले स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है। वहीं एक अन्य चक्रवाती प्रसार पूर्वोत्तर राजस्थान और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों में सक्रिय है।

राजस्थान और यू.पी. में भी खराब रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने कहा है कि 17 से 21 मार्च के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तेज हवाओं के साथ-साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं जबकि 17 से 19 मार्च के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है। पूर्वोत्तर राजस्थान में और फिर 21 मार्च को उत्तर प्रदेश में भी ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। पश्चिम और मध्य भारत के मौसम की बात करें तो 17 से 19 मार्च के दौरान गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने, बिजली गिरने तथा तेज हवाएं चलने का अनुमान है। 18 मार्च, 2023 को छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

Content Writer

Vatika