किसानों के समर्थन में लग्जरी कार की बजाए ट्रैक्टर पर बिठा घर लाया दुल्हन, वीडियो वायरल

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 09:31 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): शादियों को यादगार बनाने और कुछ अलग कर गुजऱने का शौक पंजाबियों के सिर चढक़र बोलता है। शादी पर भले ही कितना खर्च क्यों न किया जाए, डोली रवाना करते समय दोनों परिवारों की नजर डोली वाली कार पर रहती है। तभी तो इसे फूलों के साथ विशेष रूप से डोली को सजाया जाता है। पंजाबियों की बात की जाए तो उनके शौक लिमोजिन और हैलीकॉप्टर पर दुल्हन को ले जाने के भी रहे हैं लेकिन होशियारपुर के गांव बिहाला का 24 वर्षीय युवक गुरप्रीत सिंह अपनी शादी में बारातियों के साथ महंगी कार पर नहीं बल्कि फूलों से सजा हुआ ट्रैक्टर पर बैठ शादी स्थल पर जब पहुंचा तो लोगों को आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा। यही नहीं शादी संपन्न होने के बाद डोली वाली कार का इंतजार कर रहे लडक़ी पक्ष वाले यह देख कर हैरान रह गए जब दुल्हा गुरप्रीत सिंह व दुल्हन हरप्रीत कौर लग्जरी कार को छोड़ ट्रैक्टर पर ही बैठ बिहाला गांव लौटने का निश्चय कर ट्रैक्टर पर सवार हो खुद ही ट्रैक्टर चला अपने गांव बिहाला लौटा। सभी ट्रैक्टरों को फूलों से शानदार ढंग से सजाया गया था। खास बात यह रही कि डोली की बजाए ट्रैक्टर पर दुल्हा-दुल्हन को सवार देख पूरे रास्ते में लोग मोबाइल में वीडियो बनाते रहे व कईयों ने सेल्फी भी ली।

PunjabKesari

शादी से पहले ही दुल्हा-दुल्हन ने आपस में लिया था फैसला
दरअसल, होशियारपुर के चब्बेवाल कस्बे से 5 किलोमीटर दूर बिहाला गांव के रहने वाले 24 वर्षीय गुरप्रीत सिंह व पट्टी गांव की रहने वाली हरप्रीत कौर दोनों आपस में प्रेम करते थे। किसानों को समर्थन देने को लेकर दोनों ही अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते थे। इसके साथ ही पंजाब व पंजाबी सभ्याचार का टच भी देना उसकी इच्छा थी। इस कारण उन्होंने डोली की रस्म को ही पारंपरिक बनाने का फैसला किया। दोनों के ही परिजनों की सहमति के बाद गुरप्रीत सिंह व हरप्रीत कौर ने शादी से पहले ही दिल्ली में केंद्र सरकार के तीनों ही विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ समर्थन देने के लिए अपनी शादी में लग्जरी कार की बजाए ट्रैक्टर पर सवार बाराती व शादी के बाद फूलों से सजी लग्जरी कारों वाली डोली की बजाए ट्रैक्टर पर सवार हो बिहाला गांव लौटने का निर्णय लिया था। बच्चों के मुंह से यह बात सुन घर के बड़े-बुजुर्गों ने भी बाराती ट्रैक्टर पर ही लेकर जाने को मंजूरी खुशी-खुशी दे दी।

PunjabKesari

बारातियों ने कहा, केंद्र सरकार अपने तीनों ही कानूनों को ले वापिस
शादी वाले स्थल पर दुल्हा व दुल्हन पक्ष के लोगों ने मीडिया से कहा कि केंद्र सरकार के तीनों ही विवादास्पद कानूनों के खिलाफ किसान पिछले काफी दिनों से इस कडक़ड़ाती ठंड में ना सिर्फ शांतिपूर्ण तरीकों से आंदोलन पर बैठी है बल्कि 70 से भी अधिक किसानों की मौतें भी हो चुकी है। किसानों के समर्थन में जब बच्चों ने ट्रैक्टर से बारात व ट्रैक्टर को ही डोली बनाने की इच्छा जताई तो इस कार्य में गांव के सभी लोगों व रिश्तेदारों ने भी अपना योगदान डाला और सभी अपने अपने ट्रैक्टर लेकर बारात में शामिल हुए। हमलोग किसान है अत: केंद्र सरकार से हमारी मांग है कि तोनों ही विवादास्पद कानूनों को केंद्र सरकार वापस ले ले।

PunjabKesari

दुल्हा-दुल्हन ने कहा, अब 26 को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली में भी दोनों होंगे शामिल
बिहाला गांव में नवदंपति गुरप्रीत सिंह व हरप्रीत कौर ने कहा कि जमीन हमारी मां के समान है। हम किसान परिवार से हैं और घर में हमारा सबसे प्रिय साधन ट्रैक्टर है। केंद्र सरकार का कानून किसानों के लिए सही नहीं है। इस कानून से देश के पुंजीपतियों को ही लाभ पहुंचेगा वहीं इस तीनों ही कानूनों से किसान बर्बाद हो जाएगा। किसानों के इस दुख में भाग लेने के लिए हम दोनों अपनी ट्रैक्टर पर सवार हो दिल्ली जाएंगे व 26 जनवरी को आयोजित ट्रैक्टर रैली में हम दोनों ही शामिल होंगे व हरप्रीत कौर ही ट्रैक्टर चलाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News