पंजाब के कर्मचारियों का क्या कम होगा वेतन? राज्य सरकार ने जारी किए नए फरमान

punjabkesari.in Sunday, Jul 19, 2020 - 01:13 PM (IST)

पंजाब: पंजाब सरकार के नए फैसले के अंतर्गत नई नियुक्तियों  के समय पंजाब के कर्मचारी को वेतन स्केल अब केंद्रीय तर्ज़ पर मिलेगा। हालांकि इस फैसले से पंजाब में अब नई नियुक्तियां सातवें वेतन आयोग के तहत होंगी, लेकिन इसके बाद भी नए भर्ती होने वाले कर्मचारियों को पंजाब सरकार के मौजूदा वेतनमान के मुकाबले कम वेतन ही मिलेगा। इस समय पंजाब के कर्मचारियों का वेतन केंद्र सरकार के मुलाजिमों की अपेक्षा अधिक हैं। ऐसे में उनके मन में भी ये डर बैठा हुआ है कि राज्य सरकार उनके वेतन में भी कटौती कर सकती है। 

वित्त विभाग पंजाब की तरफ से बीते दिनों पत्र जारी किया गया है की नई नियुक्तियों  के समय अब वेतन स्केल केंद्रीय तर्ज़ पर मिलेगा।

राज्य सरकार के फैसले का हो रहा कड़ा विरोध
पंजाब सरकार द्वारा सेहत विभाग और अन्य विभागों में की जा रही नई भर्ती केंद्रीय वेतनमान के आधार पर करने और अन्य विभागों में भी कोविड-19 के नई हिदायतों का पंजाब और यूटी कर्मचारी पेंशनरों के ने विरोध किया है। इसके साथ ही अन्य कर्मचारियों ने  इस फ़ैसले को अदालत में चुनौती देने का ऐलान भी किया है। उनका कहना है यह फ़ैसला तकनीकी आधार पर ठीक नहीं क्योंकि पंजाब के कर्मचारी अभी छठे पे कमीशन की रिपोर्ट के इंतजार में हैं परन्तु सरकार के ताज़ा फ़ैसले मुताबिक नई भर्ती  होने वाले कर्मचारी पर सातवां पे कमीशन लागू करने की तैयारी में है। ऐसे में कर्मचारी जत्थेबंदियाँ कैप्टन सरकार खिलाफ डट गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News