बड़े स्तर पर मार्कफेड में हो रहा गेहूं का घोटाला!, कैमरे में कैद हुई तस्वीरें

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 06:24 PM (IST)

पटियाला/समाना (अत्री, अशोक) : वैसे तो समय-समय पर फूड एजैंसियों में हो रहे भ्रष्टाचार की वजह से एजैंसियां चर्चा में रहती ही हैं, फिर चाहे वह पातड़ां पनग्रेन में करोड़ों रुपए का गेहूं का घोटाला हो या पनसप के इंस्पैक्टर गुरिंदर सिंह द्वारा करोड़ों रुपए का घोटाला करके परिवार सहित विदेश भाग जाने का मामला हो, लेकिन इन दिनों समाना मार्कफेड में हो रहा गेहूं का घोटाला चर्चा में है। जिक्रयोग है कि समाना के माजरी इलाके में मौजूद मार्कफेड के गोदाम में गेहूं की बोरियों में से गेहूं निकाल कर अन्य बोरियों में भरकर गेहूं का घोटाला किया जा रहा है, जिसकी किसी व्यक्ति के द्वारा वीडियो बनाकर पत्रकारों को भेज दी गई वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से एक व्यक्ति मंडी में से ट्रक में भरकर गोदाम में आई गेहूं की बोरियों में से गेहूं निकाल कर दूसरी बोरियों में भर रहा है। इससे साफ जाहिर है कि वहां पर बड़े स्तर पर गेहूं का घोटाला किया जा रहा है

ऐसे किया जाता है गेहूं का घोटाला

आखिरकार किस तरह से गेहूं की बोरियों में से गेहूं निकाल कर दूसरी बोरियों में भरकर गेहूं का घोटाला किया जाता है, के बारे में अपने स्तर पर जांच करने पर पाया कि भ्रष्ट अधिकारियों के द्वारा जब मंडी में से गोदाम में गेहूं आती है तो एक अंदाजा लगाकर बड़ी गिनती में गेहूं को मंडी में ही बेच दिया जाता है और गोदाम में लाया ही नहीं जाता। बाद में किसी भी जांच से बचने के लिए भ्रष्ट अधिकारियों के द्वारा गोदाम में आने वाली गेहूं की बोरियों में से प्रत्येक बोरी में से 5-10 किलो गेहूं निकाल कर दूसरी बोरियों में भर दिया जाता है और इन बोरियों को गेहूं के ढेर जिन्हें की चक्के कहा जाता है। मैं बीच वाले हिस्से में लगा दिया जाता है, क्योंकि इन्हें पता होता है कि अगर कोई भी जांच होगी तो जांच अधिकारी सिर्फ बोरियों की गिनती करेंगे बोरियों का वजन नहीं करेंगे, जिसका फायदा उठाते हुए इन भ्रष्ट अधिकारियों के द्वारा बोरियों की गिनती पूरी कर दी जाती है, जबकि अगर सभी बोरियों का वजन करवाया जाए तो बड़ी आसानी से गेहूं का घोटाला सामने आ सकता है।

पातड़ा मार्कफैड में भी इस तरह का मामला आ चुका है सामने

पिछले महीने 20-22 अप्रैल को पातड़ां में भी इसी तरह का मामला सामने आ चुका है और जिसमें हैरानी की बात यह है कि वहां के इंचार्ज भी वही है जो कि समाना में इंचार्ज हैं हालांकि पातड़ां में सबूतों की कमी होने की वजह से वहां पर उक्त अधिकारी पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो पाई थी लेकिन यहां पर तो वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह से गेहूं की बोरियों में से गेहूं निकाल कर दूसरी बोरियों में भरा जा रहा है।

एक सेल्समैन को बनाया गया है 2 बड़े केंद्रों का इंचार्ज

वैसे तो किसी भी विभाग में इंस्पैक्टर को ही गोदामों का इंचार्ज लगाया जाता है लेकिन शायद मार्कफेड में रीत कुछ और है क्योंकि विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक समाना और पातड़ां मैं जिसे इंचार्ज लगाया गया है वह व्यक्ति इंस्पैक्टर नहीं है। उक्त व्यक्ति का रैंक एक सैल्समैन का है। अब यहां पर यह सोचने की बात है कि आखिर एक सेल्समैन को 2 केंद्रों का इंचार्ज क्यों लगाया गया है जिससे साफ जाहिर है कि उक्त व्यक्ति के पास कोई ना कोई बहुत बड़ी सिफारिश है। अब देखना यह होगा कि विभाग के द्वारा उक्त अधिकारी पर कोई कार्रवाई की जाती है या मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। हालांकि अगर विभाग के विशेषज्ञ सूत्रों की मानें तो उनके मुताबिक उक्त व्यक्ति के अधिकार क्षेत्र में आते गोदामों में पड़ी गेहूं की बोरियों का वजन करवा लिया जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो सकता है।

क्या कहते हैं अधिकारी

समाना मार्कफेड में हो रहे गेहूं के घोटाले के बारे में जानने के लिए जब मार्कफेड के डी.एम. मनीष गर्ग से फोन पर संपर्क करना चाहा तो हमेशा की तरह उन्होंने फोन नहीं उठाया। जब उनके व्हाट्सएप पर वीडियो और तस्वीरें भेजी गई तब भी उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया जिसे कहीं न कहीं उनकी कार्यशैली पर भी सवालिया निशान खड़े होते हैं।

मामले की करूंगी जांच : डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी

वही इस बारे में जब डिप्टी कमिश्नर साक्षी साहनी से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वे इस मामले की जांच करेंगी। अगर इसमें कोई भी दोषी पाया जाता है तो उस पर बनती सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते हैं एम.डी. मार्कफेड रामवीर सिंह

इस बारे में मार्कफेड के एम.डी. रामवीर सिंह से फोन पर संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि उनके द्वारा एस.डी.एम. की ड्यूटी लगाई गई है और अगर कुछ भी गलत पाया जाता है तो दोषियों के खिलाफ बनती सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila