क्या हजारों किसानों की खुदकुशी के लिए पी.एम. का धन्यवाद कर रहा है अकाली दल : खैहरा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 10:48 AM (IST)

जालंधर (नरेश): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 11 जुलाई को मलोट में होने वाली रैली को लेकर सियासत शुरू हो गई है। शिरोमणि अकाली दल इस रैली को धन्यवाद रैली का नाम दे रहा है। इस बीच विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखपाल खैहरा ने अकाली दल से सवाल किया है कि क्या वह पंजाब के हजारों किसानों की खुदकुशी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद कर रहा है।

अकाली दल को पंजाब के किसानों के हितों की चिंता है तो यह रैली रद्द की जानी चाहिए। खैहरा ने कहा कि पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के राज में एक साल में 475 किसानों ने खुदकुशी की है जबकि पंजाब में पिछले 10 सालों में हजारों किसानों ने आत्महत्या की है। खैहरा ने सवाल किया कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री रहते 4 साल में किसानों के हित में ऐसा कौन सा काम किया है जिसके लिए अकाली दल ने उनका धन्यवाद किया अकाली दल किसी समय किसानों की समर्थक पार्टी थी लेकिन अब चापलूसों की पार्टी बन गया है।

खैहरा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल में किसानों का कर्ज माफ  करने की बजाय बड़े कॉर्पोरेट घरानों का हजारों करोड़ का कर्ज राइट ऑफ किया है जबकि किसानों की किसी ने सुध नहीं ली बल्कि गुजरात में भाजपा की सरकार ने कच्छ में 50 हजार किसानों की जमीन दबोच ली और जब हाईकोर्ट से किसानों के पक्ष में फैसला आया तो भाजपा सरकार किसानों के पक्ष में आए फैसले के विरोध में सुप्रीम कोर्ट चली गई।

खैहरा ने कहा कि धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपए की वृद्धि किसानों के साथ मजाक है और स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य कम से कम 2500 रुपए प्रति किं्वटल होना चाहिए था। खैहरा ने कहा कि अकाली दल जनता को यह भी बताए कि केंद्र सरकार ने पंजाब के किसानों को ऐसा कौन सा पैकेज दिया है जिसके लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया जा रहा है।

Naresh Kumar