कैप्टन ने औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए CLU में बदलाव का दिया भरोसा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 04:06 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने औद्योगिक दिग्गजों को भरोसा दिया कि सी.एल.यू. में बदलाव की इजाजत देने के लिए मौजूदा औद्योगिक नीति की समीक्षा करेंगे जिससे राज्य में औद्योगिक विकास को और प्रोत्साहन दिया जा सके।

मुख्यमंत्री ने चोटी के उद्योगपतियों के साथ अलग-अलग तौर पर बैठकें की। मुख्यमंत्री ने राज्य में औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन देने और और निवेश लाने के लिए उद्योगपतियों के साथ क्रमवार मीटिंगें की। मुख्यमंत्री ने वॉलमार्ट इंडिया प्राइवेट लिमटड के प्रमुख और सी.ई.ओ. कृश अइयर और चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स आफिसर रजनीश कुमार के साथ मुलाकात की। इसके बाद मैक्स हैल्थकेयर के सी.ई.ओ. और एम.डी. राजीत मेहता, शाही एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के एम.डी. हरीश अहुजा और रैडीसन होटल के ग्रुप चेयरमैन ऐमरीटस और प्रमुख सलाहकार दक्षिणी एशिया के.बी. काचरू के साथ भी बैठकें कीं।

सी.आई.आई. और पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वैस्टमैंट प्रमोशन की ओर से मुख्यमंत्री के साथ औद्योगिक दिग्गजों के एक दिवसीय वार्तालाप सैशन से पहले बैठकें हुईं, जो नई दिल्ली में होना है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन अमरेंद्र ने उद्योगपतियों को बताया कि औद्योगिक घरानों द्वारा पंजाब में निवेश को यकीनी बनाने के लिए सरकार ने अलग-अलग रियायतों दी हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने जरूरत पडऩे पर नई औद्योगिक नीति की भी समीक्षा का वायदा किया। वॉलमार्ट कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श दौरान भरोसा दिलाया कि सरकार कंपनी को कारोबार का दायरा और बढ़ाने के लिए सी.एल.यू. तबदीली पर विचार करेगी। इस कंपनी ने वर्ष 2009 में राज्य में पहला स्टोर स्थापित किया था।

वॉलमार्ट के प्रतिनिधियों ने 3-4 वर्ष में राज्य में 10 -12 नए स्टोर खोलने के लिए इच्छा व्यक्त की है। दो स्टोर पटियाला और मोहाली में स्थापित किए जाने की संभावना है। प्रतिनिधियों ने मुंबई में स्थापित ‘डार्क स्टोर ’ की तर्ज पर पंजाब में भी ऐसा स्टोर खोलने में रूचि दिखाई। पंजाब में कंपनी के कारोबार में जुटी महिलाओं की सराहना करते हुए वॉलमार्ट के प्रतिनिधियों ने बताया कि हर स्टोर में महिलाओं समेत 250 व्यक्तियों को सीधे तौर पर और 2000 व्यक्तियों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मुहैया करवाया जाएगा।मैक्स हैल्थकेयर के सी.ई.ओ और एम.डी. के साथ विचार-विमर्श दौरान सी.एम. ने बताया कि सरकार ने स्वास्थ्य संभाल को प्रमुख क्षेत्र माना है और राज्य में स्वास्थ्य  संभाल की सुविधाओं को मजबूत बनाने की इच्छुक है। मेहता ने बताया कि कंपनी बठिंडा में मैडीकल कालेज खोलने की इच्छा रखती है और जनस्वास्थ्य के लिए अपेक्षित मानवी शक्ति को प्रशिक्षण देने में सरकार के प्रयासों के लिए सहयोग देगी। मुख्यमंत्री ने मोहाली में मैक्स अस्पताल की पार्किंग की जगह उपयुक्त न होने के मसले को हल करवाने का वायदा किया क्योंकि इस कारण क्षमता बढ़ा कर 300 बिस्तरे करने का काम रुका हुआ है।

Vatika