Video: मेले में शरेआम बिकी शराब, पियक्कड़ों की लगी मौज

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 04:35 PM (IST)

जलालाबाद: पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब को नशा मुक्त करने के लिए गांवों शहरों, स्कूलों-कालेजों और अन्य जनतक स्थानों पर सैमीनार लगा कर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ पंजाब को गुरुओं-पीरों पैगंबरों की धरती कहा जाता है और उनकी याद को ताजा रखने के लिए पंजाब भर में मेले लगाए जाते हैं जिससे आने वाली पीढ़ियां गुरुओं-पीरों के इतिहास बारे जागरूक हो सकें। गांवों अंदर लगने वाले मेलों में हमेशा ही हैरान करने वाला एक दृश्य जरूर देखने को मिलता ही है। 

ऐसा ही कुछ विधानसभा हलका गुरुहरसहाय के अधीन पड़ते गांव मिड्डा में गुरूवार को गांव अन्दर बाबा जी की दरगाहा पर लगे सालाना जोड़ मेले में देखने को मिला। इस मेले में शराब के ठेकेदारों ने अपने निजी लाभ के लिए स्टाल लगा कर शराब की बिक्री करके कानून की धज्जियां उड़ा दी। बता दें कि ऐसा सब देख कर लगता है कि पंजाब सरकार के नशा मुक्त करने के दावे झूठे सिद्ध होते दिखाई दे रहे हैं। दूसरी तरफ प्रशासनिक अधिकारियों में शरेआम शराब की बिक्री कर रहे शराब ठेकेदारों के खिलाफ कार्यवाही करने की हिम्मत नहीं। 

गांव मिड्डा में लगे सालाना जोड़ मेले में ठेकेदारों ने बेची शराब, प्रशासन बना मूक दर्शक
गांव मिड्डा में लगे सालाना जोड़ मेले में पहुंची टीम ने देखा कि शराब के ठेकेदारों की तरफ से गाड़ी में शराब की पेटियां रख कर शरेआम मेले वाले पंडाल में शराब बेच कर कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही थी। हमारी टीम के आधिकारियों ने सारा यह मंजर अपने कैमरे में कैद कर लिया परन्तु ठेकेदारों के करिन्दे बिना किसी डर से शराब की बिक्री करते रहे थे। मेले में तैनात पुलिस कर्मचारियों ने ऐसे कारनामे को बंद करवाने का कोई प्रयास नहीं किया। 

गांव के सरपंच और आम लोगों ने जताया रोष
गांव मिड्डा के मौजूदा सरपंच सुभाष चंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि मेले वाले दिन बाबा जी की दरगाहा पर शराब या कोई नशा करके न आने की अपील की गई थी परन्तु ठेकेदारों ने मेले वाले दिन अपने निजी लाभ के लिए शराब बेची है। गांव की समुच्ची पंचायत ने ऐसे कारनामे संबंधी विभाग के आधिकारियों और शराब ठेकेदारों के खिलाफ रोष जताया। गांव के सरपंच और आम लोगों ने पंजाब सरकार और सम्बन्धित विभाग के उच्च आधिकारियों से मांग की कि मेले दौरान शराब की बिक्री करने वाले ठेकेदारों और करिन्दों के खिलाफ बनती कानूनी कार्यवाही की जाए। 

एक्साइज विभाग के इंस्पैक्टर ने नहीं दिया कोई जवाब
इस सालाना जोड मेले दौरान शराब ठेकेदारों की तरफ से बेची गई शराब के सम्बन्ध में जिला फाजिल्का के एक्साइज विभाग के इंस्पैक्टर ने कहा कि हमारे पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई। उनसे जब पूछा गया कि मेलों में खुले आम शराब बेचना गैर-कानूनी है तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

Vaneet