मंत्री आशू की पहलकदमी से खिलाडिय़ों को मिलेगा बेहतरीन खेल इंफ्रास्ट्रकचर

punjabkesari.in Saturday, Nov 07, 2020 - 09:59 PM (IST)

इंडोर बनेंगे बास्केटबाल के दोनों ओपन कोर्ट,तालकटोरा की तर्ज पर बनेगा आल वैदर स्वीमिंग पूल
-मेयर व कमिशनर ने विभिन्न खेल एसोसिएशनों संग मीटींग कर जानी जरूरतें
लुधियाना (विक्की) :
कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू की पहलकदमी के चलते अब जल्द ही लुधियाना के युवाओं और खेल प्रेमियों को विश्वस्तरीय खेल सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। इस श्रंखला में आशू के निर्देशों पर शनिवार को मेयर बलकार सिंह संधू और निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने नगर निगम के जोन डी आफिस में विभिन्न खेल एसोसिएशनों के पदाधिकारियों के साथ रिव्यू मीटींग की ताकि एसोसिएशनों की मांग के मुताबिक ही खिलाडिय़ों के लिए आधुनिक स्पोटर्स इंफ्रास्ट्रकचर का नवीणीकरण किया जा सके। मीटींग में पंजाब स्वीमींग एसोसिएशन के अपिंद्र सिंह ग्रेवाल,डिस्ट्रिकट बैडमिंटन एसोसिएशन लुधियाना से अनुपम कुमरिया,अंतराष्ट्रीय शटलर प्रणव चोपड़ा,पंजाब बास्केटबाल एसोसिएशन के महासचिव तेजा सिंह तेजा सिंह धालीवाल भी मौजूद रहे। किसी कारणवश मंत्री आशू मीटींग में नहीं आ पाए लेकिन उनके स्थान पर उनकी पत्नी पार्षद ममता आशू शामिल रहीं।
 मीटिंग के दौरान स्विमिंग एसोसिएशन के उपिंदर सिंह ग्रेवाल,  वही शास्त्री  बैडमिंटन हॉल को अपग्रेड करने के संबंध में अनुपम कमरिया और प्रणव चोपड़ा और टेबल टेनिस एसोसिएशन से श्री बाली ने खिलाडिय़ों की जरूरतों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। मीटींग के बाद मेयर बलकार सिंह ने बताया कि गुरू नानक स्पोटर्स कामपलैक्स के अधीन आते बास्केटबाल स्टेडियम के दोनों ओपन बास्क्ेटबाल कोर्ट को इंडोर बास्केटबाल हाल बनाया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है और आने वाले दिनों में जल्द ही कार्य शुरू होगा। वहीं ममता आशू ने बताया कि शहर के तैराकों की सुविधा के लिए रखबाग में बनाए जा रहे आल वैदर स्वीमिंग पूल को दिल्ली के तालकटोरा स्वीमींग पूल कामपलैक्स की तर्ज पर बनाया जाएगा जिसके लिए एक्सपर्ट की टीम आने वाले दिनों में निगम अधिकारियों से मीटींग कर पूरी प्रक्रिया को अंतिम रूप देगी ताकि जल्द से जल्द कार्य शुरू हो सके।  इसके अलावा बैडमिंटन कोर्ट व टेबल टैनिस हाल को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।


साईकलिंग वैलोड्रम और हाकी स्टेडियम संबंधी शुक्रवार तक मांगी रिपोर्ट
ममता आशू ने बताया कि ‘स्मार्ट सिटी’ मिशन के अंतर्गत शहर में चल रहे विभिन्न स्पोट्र्स प्रोजेक्टों की कैबिनेट मंत्री आशू स्वयं मोनीटरिंग कर रहे हैं। ताकि भविष्य में काम पूरा होने में कोई देरी न हो।  पीएयू में साइकिलिंग वेलोड्रम जिसकी हालत पिछले कई वर्षों से दयनीय बनी हुई है, को अपग्रेड करने की प्रक्रिया स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शुरू कर दी गई है और जल्द ही खिलाडिय़ों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला साइकिलिंग वेलोड्रम उपलब्ध होगा। वहीँ पीएयू स्थित  हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम को भी अपग्रेड करते हुए आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम और साइकलिंग वेलोड्रोम को अपग्रेड करने के संबंध में पहले ही रिपोर्ट मांगी जा चुकी है। इस संबंध में मंत्री आशू ने पीएयू अथॉरिटीज और स्पोट्र्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ बातचीत की और उन्हें शुक्रवार तक अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा जिसमें वह उक्त दोनों खेल मैदानों को अपग्रेड करने के संबंध में अपनी रिक्वायरमेंट्स बताएंगे। खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के संबंध में एक और मीटिंग का आयोजन दिवाली के उपरांत किया जाएगा और उसके बाद प्रोजेक्ट तैयार करते हुए इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

Vicky Sharma