कहने को हैल्पलाइन नंबर पर सुनने को मिलता-‘सॉरी, आप गलत नंबर डायल कर रहे हैं’

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 08:22 AM (IST)

अमृतसर(सफर, नवदीप): महिलाओं की सुरक्षा का दम भरने वाली पंजाब सरकार की पंजाब पुलिस का एक ऐसा खुलासा ‘पंजाब केसरी’ करने जा रहा है जिसमें पंजाब सरकार सीधे जनता के सवालों से घिरती दिखेगी। सवालों के घेरे में इलाके के पार्षद से लेकर पंजाब सरकार के मंत्री और मुख्यमंत्री होंगे। जिम्मेदार होंगे समाज के ऐसे चेहरे जो मंचों से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन उन्हें यह भी नहीं पता कि पंजाब सरकार की दुनिया में बहादुर पुलिस का वूमैन हैल्पलाइन नंबर 1091 और मोबाइल नंबर 97811-01091 दोनों ही हैल्पलैस हो चुके हैं। गवाह ढूंढने की जरूरत नहीं, आप भी डायल करके सच व झूठ का फैसला कर सकते हैं। 


पंजाब पुलिस महिलाओं की सुरक्षा क्या करेगी जब वूमैन हैल्पलाइन नंबर ही नहीं चल रहे। 1091 डायल करते समय पहले अंग्रेजी व बाद में हिंदी में कहा जाता है कि क्षमा करें, डायल किया गया नंबर मौजूद नहीं है। वहीं जब महिलाएं वूमैन हैल्पलाइन मोबाइल  नंबर 97811-01091 पर कॉल करती हैं तो सुनने को मिलता है कि ‘आप जिस नंबर पर कॉल कर रहे हैं वह कवरेज क्षेत्र से बाहर है’। हालांकि ये दोनों नंबर गूगल पर हैल्पलाइन नंबर के तौर पर आज भी सर्च करने पर मिलते हैं, लेकिन चलते नहीं।  

 

इस सनसनीखेज खुलासे को लेकर पंजाब स्टेट वूमैन कमीशन की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने ‘पंजाब केसरी’ से अपना दर्द सांझा करते हुए कहा कि ‘देखिए दिल्ली स्टेट वूमैन कमीशन के पास वूमैन हैल्पलाइन नंबर है, इतनी सुविधाएं दी जा रही हैं लेकिन मैं बार-बार वूमैन हैल्पलाइन नंबर मांग रही हूं जिस पर महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करवा सकें, वह भी नहीं मिल रहा है। पंजाब पुलिस के जो हैल्पलाइन नंबर हैं, वे बेकार हैं।’ 

swetha