4 बेटों की सताई मां, दाने भूनकर कर रही है गुजारा

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 12:46 PM (IST)

तरनतारन(रमन): 8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। मगर कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं,जो सुर्खियों में न आकर भी आम जन के लिए मिसाल बन रही है। ऐसी ही बुजुर्ग महिला हैं गांव सरहाली की 70 वर्षीय बुजुर्ग सर्वन कौर जो 4 बेटों के होते हुए भी मुश्किल हालात में भट्ठी में दाने भूनकर अपना गुजारा कर रही है। 

उन्होंने डी.सी. से पैंशन और राशन के लिए मदद की गुहार लगाई है। सर्वन कौर पत्नी इंद्र सिंह के 4 बेटे और 2 बेटियां हैं जो विवाहित हैं । पति की कई साल पहले मौत हो चुकी है। उन्होंने मुश्किल हालात में बच्चों का पालन पोषण किया और एक दिन चारों बेटे अपनी पत्नियों और बच्चों के साथ मां को बेसहारा छोड़ गांव में ही अलग-अलग रहने लगे।  मां को कभी भी किसी ने नहीं पूछा। आज सर्वन कौर के कुछ पोते-पोतियों की भी शादी हो चुकी है। बेटे अलग हुए तो सर्वन कौर ने गांव में ही कुछ सुखी झाड़ियों के साथ बालन इकट्ठा कर खुले आसमान के नीचे भट्ठी लगा दाने भूनने का काम शुरू दिया। 

सर्वन कौर ने बताया कि उसे 6माह नों से राशन नहीं मिला और न पैंशन समय पर मिलती है, जिससे दाने भूनकर मुश्किल से गुजारा हो पाता है। सुबह से शाम तक मक्की के दाने भूनकर कुछ रुपए मिलते हैं। बारिश होने पर काम ठप्प रहता है। उनका कहना है कि भीख मांगने से मेहनत करना अच्छा है।  

बुजुर्ग की ली जाएगी सार 

डी.सी. प्रदीप कुमार सभ्रवाल ने बताया कि एस.डी.एम. के जरिए बेसहारा महिला सर्वन कौर की सार लेते हुए उनकी समस्याओं के समाधान के आदेश दे रहे हैं।

swetha