कभी न भूलने वाला गम दे गया 2020, विदेशी धरती ने छीन लिए कईं घरों के चिराग

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 11:48 AM (IST)

जालंधर: वर्ष 2020 में विदेश की धरती पर कभी न भूलने वाले हादसे हुए। इन हादसों ने जहां पंजाब के नौजवानों की कीमती जानें छीन ली, वहीं पंजाब में रहते इन युवकों के परिवार भी उजाड़ कर रख दिए। आज ‘पंजाब केसरी’ आपको साल 2020 में विदेशी धरती पर हुए उन दिल कंपा देने वाले हादसों के बारे बताने जा रहा है, जिन्हें कहीं भी भुलाया नहीं जा सकता।

मेलबर्न में पंजाबी युवक की दर्दनाक सड़क हादसे में मौत
राज्य के क्षेत्रीय इलाके मलडूरा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में गगनदीप सिंह चाहल 
(27) की मौत हो गई थी। जानकारी मुताबिक गगनदीप सिंह, जो कि पेशे से ट्रक चालक था, एडीलेड से वापिस घर लौट रहा था और संतुलन बिगड़ने के कारण उसका ट्रक सड़क किनारे लगे वृक्षों के साथ टकरा गया। हादसा इतना भयानक था कि वृक्षों के साथ टकराते ही ट्रक  आग की चपेट में आ गया और गगनदीप की मौत हो गई थी। मृतक जिला मोहाली से संबंधित था। गगनदीप मां-बाप का इकलौता बेटा था और अपने पीछे 8 महीने की बच्ची और पत्नी को छोड़ गया। 

कनाडा पढ़ने गए पंजाबी नौजवान की दर्दनाक हादसे में मौत
कनाडा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में कोट इसे खां के नौजवान रितीश छोटड़ा की मौत हो गई थी। रितीश कई सालों से कनाडा में बतौर विद्यार्थी था और अच्छे भविष्य के लिए कनाडा गया हुआ था। उनके परिवार को फ़ोन आया कि उनके लड़के रितीश कुमार की भयानक सड़क हादसे दौरान मौत हो गई है। मौत की ख़बर सुनते ही परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट गया था।


फ़िरोज़पुर की लड़की की कनाडा में मौत
कनाडा के शहर ट्रांटो में एक सड़क हादसे में फिरोजपुर के गांव शेरखां की लड़की परविन्दर कौर उर्फ परी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि परिवार ने बेटी की जिंदगी बेहतर बनाने व उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजा था।

कनाडा रहते फिरोजपुर के नौजवान की सड़क हादसे में मौत
फिरोज़पुर के नौजवान मनप्रीत सिंह की भी ट्रांटो (कनाडा) में सड़क हादसे दौरान मौत हो गई थी। मनप्रीत सिंह के पिता की करीब 20 साल पहले मौत हुई थी और मनप्रीत का 4 साल पहले विवाह हुआ था और 2 साल से मनप्रीत सिंह अपनी पत्नी सहित कनाडा में वर्क पर्मिट पर गया था और ट्रक के नीचे आने से उसकी मौत हो गई। मौत की ख़बर सुनते ही गांव में शोक छा गया। 


इटली में फतेहगढ़ साहिब के नौजवान की मौत
इटली के ज़िला बैरगामो में परिवार के लिए रोज़ी -रोटी कमाने के लिए काम पर जा रहे पंजाबी नौजवान संत सिंह (38) की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। जानकारी मुताबिक संता सिंह साइकिल पर सुबह समय कृषि का काम करने जा रहा था, के बाद एक कार की तरफ से मारी ज़ोरदार टक्कर के कारण उसकी मौके पर मौत हो गई। बता दें कि मृतक पिछले कई सालों से अपने परिवार सहित इटली रह रहा था, जिसका संबंध फतेहगढ़ साहिब के खमाणों के पास के गांव धनौला (मनैला) के साथ है। मृतक अपने पीछे पत्नी और 5 साल का पुत्र छोड़ गया।


अमरीका में 23 वर्षीय पंजाबी ट्रक चालक की हादसे में मौत
अमरीका के बेकर्सफील्ड में रहते एक 23 वर्षीय पंजाबी नौजवान की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। नौजवान की पहचान सरबजीत सिंह के रूप में हुई, जो गांव धर्मकोट ज़िला मोगा से संबंधित है। जानकारी मुताबिक ट्रक चालक सरबजीत सिंह का ट्रक रूट 1-40 पर एक रैस्ट एरीए में खड़ा था, जिसके बाद किसी वाहन ने टक्कर मारी और सरबजीत सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। 


कनाडा में सड़क हादसे दौरान पंजाबी नौजवान की मौत
कनाडा के डैल्टापोर्ट के रास्ते पर एक हादसा हुआ। इस दर्दनाक ट्रक हादसे में एक सिख नौजवान की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार राजविन्दर सिंह सिद्धू ट्रक लेकर जा रहा था कि आगे से आ रहा ट्रक उसके ट्रक के साथ सीधे टकरा गया। हादसे के बाद उसके ट्रक को आग लग गई। ट्रक चालक राजिन्दर सिंह सिद्धू की दोनों टांगें सीट में फंस जाने के कारण वह ट्रक में से बाहर नहीं निकल सका और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। भयानक आग लगने के कारण ट्रक भी क्षतिग्रस्त हो गया। 


कनाडा सड़क हादसो में 2 पंजाबी नौजवानों की मौत
सुनहरे भविष्य के लिए कनाडा गए सरहदी गांव ग्रंथगढ़ के नौजवान करमबीर सिंह कर्म और उसके दोस्त की वहां एक भयानक सड़क हादसे में मौत हो गई थी। जब इसकी ख़बर गांव को मिली तो गांव में शोक की लहर छा गई। इस संबंधित जानकारी देते मृतक नौजवान कर्मबीर सिंह कर्म के ताया के पुत्र मास्टर रमनदीप सिंह रोज़ी ने बताया कि कर्मबीर सिंह कर्म (ई) 4 साल पहले कनाडा गया था। कनाडा के बरैंपटन शहर से थोड़ी दूर थंडर बे हाईवे नंबर पर सुबह भयानक सड़क हादसे में उसके टैंकर की एक अन्य टैंकर के साथ टक्कर होने के कारण उसके टैंकर को भयानक आग लग गई, जिस कारण 50 प्रतिशत से अधिक झुलस जाने के कारण करमबीर सिंह कर्म और वडाला जोहल गांव के रहने वाले उसके एक दोस्त सहित 2 दूसरे कनेडियमन निवासियों की मौके पर ही मौत हो गई। 

Vatika