गैर-कानूनी ढंग से जा रहा था अमरीका, पनामा के जंगलों में हो गई मौत

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 01:33 PM (IST)

नडाला/कपूरथला (राजेन्द्र,भूषण): सुनहरे सपनों को साकार करने की इच्छा से गैर-कानूनी ढंग से अमरीका जा रहे नडाला निवासी नौजवान सुनील की रास्ते में पनामा के जंगलों में मौत हो गई। उक्त नौजवान माता-पिता का इकलौता बेटा व 2 बहनों का एक भाई था। सुनील के पिता देवेंद्र कुमार ने नम आंखों से बताया कि उनकी नडाला में गुरुद्वारा बाऊली साहिब मार्कीट में कपड़े की दुकान है। उसके दोस्त बने गांव टांडी दाखली के कथित एजैंट जसबीर ने उनके बेटे सुनील को 23 लाख 50 हजार में अमरीका भेजने की बात की थी।

इस दौरान कथित एजैंट ने पहले 19 लाख रुपए व पासपोर्ट ले लिया। इसके बाद उसका लड़का सुनील गत 21 अप्रैल, 2018 को अमरीका जाने के लिए घर से रवाना हुआ और 24 अप्रैल को फ्लाइट द्वारा दिल्ली से पनामा पहुंच गया। गत 8 जून, 2018 को रास्ते में जंगल द्वारा जाते समय मेरी सुनील से अंतिम बार फोन पर बात हुई थी जिसके बाद उसका कोई पता नहीं लगा। सोमवार की सुबह उन्हें हरियाणा राज्य के पिहोवा में रहने वाले कंवर सिंह ने बताया कि इसी रास्ते अमरीका जा रहे  उसके भाई गुरजीत सिंह व स्थानीय मीडिया कर्मियों से पता लगा कि सुनील की मौत हो गई है।

देवेंद्र कुमार ने रोते हुए कहा कि कथित एजैंट ने उसके साथ धोखा किया है। दूसरी ओर इस घटना के बाद कथित एजैंट जसबीर घर से फरार है व उसके घर पर ताला लगा हुआ है। इस संबंध में एस.एच.ओ. सुभानपुर हरदीप सिंह का कहना है कि मामले की जांच के लिए वह पुलिस पार्टी के साथ जसबीर के घर गए थे, किंतु जसबीर घर से फरार है। जांच के उपरांत बनती कानूनी कार्रवाई की जाएगी।  

नदी में गिरने से 10 दिन पहले हो चुकी थी सुनील की मौत  
जानकारी के अनुसार पनामा के जंगलों में गुजरते समय किसी हादसे के दौरान सुनील चलने-फिरने से असमर्थ हो चुका था। रास्ते में एक बहती हुई नदी में से जब सुनील पानी पीने लगा तो पीछे से कथित तौर पर उसे धक्का दे दिया गया। नदी में गिरने के कारण सुनील की 10 दिन पहले मौत हो चुकी थी। उसकी मौत की सूचना 2 दिन बाद पनामा बार्डर के कैंप में पहुंची। इस दौरान वहां मौजूद पंजाबी नौजवानों ने 500 डालर एकत्रित करके पनामा पुलिस की सहायता से मृतक सुनील को कैंप में लाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

परिवार की हर पक्ष से पूरी मदद की जाएगी : खैहरा
परिवार के साथ संवेदना जाहिर करते हुए पंजाब विधानसभा में विरोधी पक्ष के नेता सुखपाल सिंह खैहरा ने बताया कि वह मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से संपर्क कर रहे हैं। परिवार की हर पक्ष से पूरी मदद की जाएगी। 

swetha