बाइक का चालान भुगतने आया नौजवान जुर्माना राशि सुनकर हुआ बेहोश

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 02:01 PM (IST)

गुरदासपुर: गुरदासपुर के धालीवाल से चालान का भुगतान करने आया दलबीर सिंह 10,000 रुपए का जुर्माना सुनकर बेहोश हो गया। वहां मौजूद लोगों ने उसे संभाला और पानी पिलाया। जानकारी के मुताबिक दलबीर सिंह के मोटरसाइकिल का करीब एक हफ्ता पहले धालीवाल पुलिस ने चालान काटा था। उसके पास लाइसेंस और प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं था। जब वह क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट दफ्तर गुरदासपुर पहुंचा तो मुलाजिमों ने चालान के 10 हजार रुपए मांगे। इतना जुर्माना सुनकर वह जमीन पर गिर गया। उसके साथ आए लोगों ने उसे संभाला और वहां से ले गए। दलबीर सिंह ने बताया कि उसके पास इतने पैसे नहीं है कि मोटरसाइकिल का 10 हजार जुर्माना दे सके।

22 हजार जुर्माना जमा करवाया तो एक महीने बाद छोड़ा ऑटो
खेतरी ट्रांसपोर्ट दफ्तर में शुक्रवार को पठानकोट में एक बुजुर्ग पुलिस के कब्जे में से ऑटो छुड़वाने के लिए पहुंचा। उसे 22 हजार रुपए जुर्माना जमा करवाना पड़ा। बुजुर्ग ने बताया कि घर का खर्च चलाने के लिए उसने पत्नी और बहू के गहने बेच कर ऑटो खरीदा था। कुछ दिन पहले पठानकोट में पुलिस ने ऑटो जब्त कर लिया था। ऑटो का परमीट, लाइसेंस, बीमा और राजिस्ट्रेशन ना होने के कारण चालान काटा गया था। ऑटो एक महीने से थाने में ही बंद था, जिस कारण घर का गुजारा चलाना मुश्किल हो गया है। उसने यह 22 हजार रुपए उधार लेकर जमा करवाए हैं।

चालान भुगतान की संख्या हुई कम
जुर्माने की दरें बढऩे के बाद चालान भुगतने के लिए आने वाले लोगों की संख्या कम हो गई है। पहले एक दिन में 100 से अधिक लोग रोजाना चालान भुगतने के लिए आते थे अब दिन में केवल 10 से 15 लोग ही आ रहे हैं। 

इस सम्बन्धित एक हिंदी अखबार के साथ बातचीत करते आर.टी.ओ. बलदेव सिंह ने लोगों को अपने पास पूरे दस्तावेज रखने के लिए कहा जिससे वह जुर्माने से बच सकें। लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। 

Vaneet