नगर कीर्तन में गए युवकों को पता नहीं था, वे कभी घर नहीं लौटेंगे

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 03:12 PM (IST)

तरनतारन(रमन): गांव पहूविंड बाबा दीप सिंह जी का जन्म स्थान है। यहां से उनके प्रकाश पर्व को समर्पित नगर कीर्तन गुरुद्वारा टाहला साहिब के लिए रवाना हुआ था, जिसके आगे चल रही ट्रैक्टर-ट्राली में ब्लास्ट से गुरप्रीत सिंह (12) और मनप्रीत सिंह (18) की मौके पर मौत हो गई थी, जो घर से बड़ी खुशी और उत्साह से नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए निकले, लेकिन दोनों को कहां पता था कि कभी घर नहीं लौट सकेंगे। इस हादसे के बाद मृतकों के घरों में सन्नाटा छा गया है। वहीं हादसे के बाद नगर कीर्तन को गांव जीओबाला के रास्ते रवाना किया गया।

PunjabKesari, youth died in nagar kirtan will never return home

गांव वालों ने इकट्ठे किए बिखरे अंग 
ब्लास्ट के बाद मृतकों और घायलों के अंग सड़क के आसपास मौजूद मटर और गेहूं की फसलों में जा गिरे, जिनकी तलाश गांव निवासियों ने की, जबकि यह काम पुलिस मुलाजिमों द्वारा किया जाना बनता था। हादसे के बाद ट्राली के जहां परखचे उड़ गए, वहीं ट्राली में पड़ा सामान जिनमें युवकों के पैरों के बूट और चप्पलें सड़क पर बिखरी पड़ी थीं, जिनको देख पारिवारिक सदस्यों का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा था।

PunjabKesari, youth died in nagar kirtan will never return home

दो कारणों से और बड़ा हो सकता था हादसा
नगर कीर्तन के आगे छोटी ट्राली में करीब 15 युवक करीब 13 से 20 साल उम्र के आतिशबाजी कर रहे थे। ये युवक ट्राली में पड़ी गंधक और पोटाश से अपने ही बनाए एक तोप जैसे औजार से पटाखे चला रहे थे जो बड़ी आवाज करती थी। तोप खराब हो गई तो सभी युवक अड्डा डालेके में वैल्डिंग वाली दुकान की तलाश करते गांव पलासौर पहुंचने वाले थे। तभी उन्होंने उसी तोप से फिर पटाखा चलाया तो ब्लास्ट हो गया। बताते हैं कि ट्राली नगर कीर्तन से दूर थी नहीं तो और भी जानें जा सकती थीं। वहीं 400 मीटर दूर एक पैट्रोल पंप भी था। इन दो कारणों से बहुत बड़ा हादसा बच गया।

PunjabKesari, youth died in nagar kirtan will never return home

पुलिस ने नहीं निभाई जिम्मेदारी
नगर कीर्तन के साथ ड्यूटी कर रहे पुलिस मुलाजिमों ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई, जिससे हादसा हो गया। पुलिस मुलाजिमों के सामने युवक सरेआम धमाका सामग्री प्रयोग कर रहे थे पर उन्होंने उन्हें नहीं रोका, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही किसी भी आतिशबाजी चलाने पर पाबंदी लगा रखी है।

PunjabKesari, youth died in nagar kirtan will never return home

युवकों ने नहीं मानी बात
गांव पलासौर निवासी सुखराज सिंह, गांव डालेके सरपंच नवरूप सिंह, पैट्रोल पंप के मालिक एडवोकेट बलदेव सिंह समेत अन्य लोगों ने बताया कि युवकों को कई लोगों ने रोक कर समझाया था कि आतिशबाजी से नुक्सान हो सकता है, लेकिन युवकों ने किसी की नहीं सुनी और हादसा हो गया। 

PunjabKesari, youth died in nagar kirtan will never return home

हादसे में ये हुए जख्मी
इस हादसे में जख्मी गुरकीरत सिंह (16) पुत्र वजीर सिंह गंभीर है, वहीं गुरसिमरत सिंह (17) पुत्र दिलबाग सिंह, हरनूर सिंह (17) पुत्र सुखराज सिंह, हरमन सिंह (15) पुत्र सुखराज सिंह, दविंदर सिंह (17) पुत्र कुलदीप सिंह, परमजोत सिंह (20) पुत्र सुखदेव सिंह सभी निवासी पहूविंड, नारायणदीप सिंह (18) पुत्र हैपी सिंह, अजयपाल सिंह (17) पुत्र बिक्रमजीत सिंह दोनों निवासी माड़ी उदोके, अनमोल प्रीत सिंह (17) पुत्र रणजीत सिंह और गुरशरन सिंह (18) पुत्र सुखदेव सिंह, हरगुन सिंह (17) दोनों निवासी पहूविंड गुरु नानक देव मल्टीस्पैशलिटी अस्पताल तरनतारन और सिविल अस्पताल में उपचाराधीन हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News