चीफ इंजीनियर कार्यालय में बुजर्र्ग ने लगाया फंदा तो युवक ने खुद को लगाई आग

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 03:49 PM (IST)

जुगियाल(स्माइल): पिछले लम्बे समय से रोजगार के लिए गुहार लगा रहे शाहपुर कंडी बांध औस्तियों ने वीरवार को चीफ इंजीनियर कार्यालय का घेराव कर धरना देकर रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान कोई हल न निकलता देख 85 वर्षीय बुजुर्ग शरम सिंह ने एस.ई. कार्यालय के अंदर अपने गले में अपनी पगड़ी का फंदा बना कर आत्महत्या करने का प्रयास किया जिस पर कार्यालय में उपस्थित पोस्को के जवानों व अन्य लोगों ने शरम सिंह को पकड़ कर बचा लिया। वहीं प्रदर्शन कर रहे बैराज बांध विस्थपितों में से एक युवक ने चीफ इंजीनियर कार्यालय के बाहर अपने आपको आग लगा ली। इस दौरान उसके कपड़ों को आग की लपटों ने उसे कुछ जला दिया, परंतु गनीमत यह रही कि उसको उसके साथियों एवं मौके पर मौजूद पुलिस ने बचा लिया।

 

बैराज प्रशासन ने आश्वासनों के सिवा कुछ नहीं दिया
बैराज औस्ती संघर्ष कमेटी जैनी जुगियाल ने अध्यक्ष दयाल सिंह की अध्यक्षता में किए गए इस प्रदर्शन दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि बांध प्रशासन व सरकार उन्हें बेवकूफ बना रही है। दयाल सिंह ने बताया कि बीते दिनों एस.डी.एम. धारकलां की ओर से 31 मई 2019 को इंक्वायरी की गई थी, उसमें 50 लोग गलत नौकरी प्राप्त करने वाले पाएं गए थे। उन्होंने बताया कि 12 अगस्त 2019 को चीफ सैक्रेटरी सर्बजीत सिंह को मेल द्वारा डी.सी पठानकोट की ओर से इंक्वायरी भेजी गई थी, परंतु इंक्वायरी होने के 70 दिन बाद भी इसका कोई नतीजा नहीं निकला। बैराज औस्ती पिछले लंबे समय से रोजगार की मांग को लेकर दर-दर भटक रहे हैं, परंतु बैराज प्रशासन उन्हें मात्र आश्वासनों के सिवाएं कुछ नहीं दे रहा।

रोजगार दिलाने के लिए होगा हर संभव प्रयास : नरेश महाजन
 औस्ती यूनियन सदस्यों की ओर से दिया गया धरना देर शाम 7 बजे तक जारी रहा। इस समय तक बांध अधिकारी भी अपने कार्यालयों के अंदर ही रहे। वहीं सर्दी का मौसम होने व रात होते देख सारी स्थिति पर काबू पाने के लिए डी.एस.पी. धारकलां सुखजिंद्र सिंह मौके पर पहुंचे तथा देर शाम एस.ई. हैडक्वार्टर नरेश महाजन, एस.ई. एच.एस. बग्गा, एक्सियन लखविंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने बैराज औस्ती यू्नियन के पदाधिकारियों को आश्वासन दिलाया कि चीफ इंजी. जिस दिन भी बांध परियोजना पर पहुंचेंगे उनसे बातचीत कर रोजगार दिलाने के लिए जो संभव प्रयास होगा वह करेंगे।

प्रदर्शनकारियों की अधिकारियों से हुई तू-तू मैं-मैं 
 वहीं चीफ इंजीनियर की गैर हाजिरी में बैराज औस्ती यूनियन का एक शिष्टमंडल एस.ई. हैडक्वार्टर नरेश महाजन को उनके कार्यालय में मिला। नरेश महाजन ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सरकार द्वारा बनाई गई पॉलिसी के नियमों और शर्तो को वह पूरा नहीं करते, इसलिए उन्हें नौकरी देना संभव नहीं है। जिस पर बैराज औस्ती यूनियन के पदाधिकारी भड़क उठे व एस.ई. कार्यालय में बैठे अधिकारियों से तू-तू मैं-मैं हो गई।               

                             

swetha