राज्य की 12 केंद्रीय जेलों में पूरे शरीर की स्क्रीङ्क्षनग वाले अति आधुनिक स्कैनर लगाने की योजना : रोहित चौधरी

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 02:05 PM (IST)

संगरूर,(विवेक सिंधवानी): पंजाब की केंद्रीय जेलों में पूरे शरीर की स्क्रीङ्क्षनग करने वाले अति आधुनिक तकनीक के स्कैनर लगाने के लिए यत्न जारी हैं ताकि जेलों में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की बढिय़ा ढंग से जांच की जा सके। यह जानकारी आज संगरूर जेल में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने उपरांत ए.डी.जी.पी. (जेल) रोहित चौधरी ने पत्रकारों से बातचीत करते दी।

 उन्होंने बताया कि एक स्कैनर की कीमत लगभग 1 करोड़ रुपए है और पंजाब की 12 जेलों के लिए ऐसी योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि जेलों में लगे 3-जी जैमर सिस्टम में वृद्धि कर जल्द ही 4-जी जैमर सिस्टम लगा दिए जाएंगे जिसके लिए पटियाला जेल में अगले हफ्ते ट्रायल रखा है। उन्होंने बताया कि इन स्कैनरों संबंधी जेल मंत्री द्वारा जल्द ही केंद्र सरकार को पत्र लिखा जाएगा। रोहित चौधरी ने बताया कि जेल प्रशासन अंदर अच्छे ढंग से ड्यूटी निभाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को बनती उन्नतियां दी जाएंगी। 

उन्होंने बताया कि जेल में कैदियों, हवालातियों से मुलाकात करने आए व्यक्ति की गेट पर ही जांच की जा रही है, ताकि जेल में किसी कीमत का नशा या मोबाइल दाखिल न हो सके। पंजाब की जेलों में कैदियों की समर्था अनुसार स्थान मौजूद हैं अगर किसी जेल में कैदियों की संख्या में वृद्धि होगी तो ऐसे कैदियों को दूसरी जेलों में तबदील कर दिया जाएगा। 

चौधरी ने बताया कि जेलों में जो गैंगस्टर जेल प्रशासन को यह भरोसा दिलाने में सफल साबित होंगे कि वे अनुशासन रखने और अपनी जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए जल्द ही अलग से बैरक का प्रबंध किया जाएगा ताकि ऐसे कैदियों को समाज की मुख्य धारा में शामिल करने के योग्य बनाने के लिए पढ़ाई, योग, मैडीटेशन की सुविधा मुहैया करवाई जा   सके इससे पहले रोहित चौधरी ने जेल में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया और विभिन्न बैरकों में पहुंच कर कैदियों से बातचीत की।  उन्होंने महिला बैरक का जायजा लेकर महिला कैदियों के बच्चों के लिए बूट भी मुहैया करवाए। इस उपरांत ए.डी.जी.पी. द्वारा जिला जेल संगरूर के 5 पदोन्नत किए गए मुलाजिमों को तरक्की के बैज लगाए। 

इन मुलाजिमों में 3 हवलदारों से सहायक सुपरिंटैंडैंट और 2 कांस्टेबल से हैड कांस्टेबल स्वरूप पदोन्नत किए गए। इस मौके राहित चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पंजाब की जेलों में तैनात 300 के करीब अधिकारियों व मुलाजिमों को तरक्की दी गई है। इस मौके जिला पुलिस मुखी डा. संदीप गर्ग, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर राजदीप सिंह बराड़, जेल सुपरिंटैंडैंट मनजीत सिंह टिवाणा, डी.एस.पी. सतपाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी हाजिर थे। 

swetha