दिखा नारीशक्ति का दम : भारतीय महिला टीम नें जीता एशियन शतरंज कप

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारतीय महिला शतरंज नें दुर्गा पूजा नवमी और दशहरा के शुभअवसर पर नारी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए महिला एशियन शतरंज चैंपियनशिप मे स्वर्ण पदक हासिल कर लिया । ऑनलाइन हो रही इस स्पर्धा मे टीम नें लगातार 12 वीं जीत के साथ अपना अभियान समाप्त किया । फाइनल मे टीम के सामने थी दूसरी वरीय इन्डोनेशिया की टीम और यहाँ पर टीम नें बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दो राउंड के फाइनल को 3-1 और 3-1 से जीतकर ख़िताबी जीत हासिल की ।

PunjabKesari

भारतीय टीम नें पहले राउंड मे पद्मिनी राऊत और नंधिधा पीवी की जीत जबकि कप्तान मेरी गोम्स और आर वैशाली के ड्रॉ से 3-1 से जीत हासिल की तो दूसरे राउंड मे एक बार फिर पद्मिनी और नंधिधा के अलावा भक्ति कुलकर्णी नें जीत दर्ज की जबकि वैशाली को हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम 3-1 से जीत गयी । 

PunjabKesari

PunjabKesari
पद्मिनी रही सबसे बेहतरीन खिलाड़ी – भारत की 5 बार की  राष्ट्रीय चैम्पियन पद्मिनी राऊत नें इस प्रतियोगिता मे टीम के लिए सबसे ज्यादा 15 मुक़ाबले खेले और 12 जीत 3 ड्रॉ के साथ अविजित रहकर उन्होने इतिहास बना दिया । प्ले ऑफ के सभी छह मुकाबलों मे उनके अलावा नंधिधा नें भी सभी मुक़ाबले जीतकर टीम को सहयोग दिया । भारतीय के बेहतरीन प्रदर्शन का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है की टीम नें क्वाटर फाइनल मे किर्गिस्तान को तो सेमी फाइनल मे मंगोलिया को 7.5-0.5 के कुल अंतर से मात दी थी और इस प्रकार फाइनल मिलाकर प्ले ऑफ मे टीम का स्कोर 21-3 का रहा ! 

पुरुष टीम फाइनल मे अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और औस्ट्रेलिया से पहला राउंड 2.5-1.5 से तो दूसरा राउंड 2-2 से ड्रॉ करके दूसरे स्थान पर रही और उसे रजत पदक हासिल हुआ । !
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Related News

Recommended News