स्टेशन पर ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीनें हुई इंस्टॉल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 01:38 PM (IST)

पटियाला(प्रतिभा): शाही शहर के रेलवे स्टेशन पर करीब डेढ़ माह बाद पहुंची ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीनें इंस्टाल कर दी गई हैं। इसके लिए टिकट काऊंटर और रिटायरिंग रूम के बीच बेस तैयार करके मशीनें इंस्टाल की गई हैं। ये स्मार्ट कार्ड ऑप्रेटिंग मशीनें हैं। जल्द ही इन मशीनों की वर्किंग शुरू हो जाएगी। 

जानकारी के मुताबिक एक हफ्ते के भीतर इन मशीनों को चालू कर दिया जाएगा यानी अब लोगों को लंबी लाइनों में खड़े होकर टिकट लेने का इंतजार नहीं करना होगा। खासकर प्लेटफार्म टिकट और पैसेंजर ट्रेनों के लिए टिकट लेने वालों के लिए अब काफी आसानी रहेगी। इन मशीनों से आसानी से टिकट ली जा सकेगी। गौरतलब है कि रेलवे द्वारा स्टेशन डिवैल्पमैंट प्रोग्राम के तहत अलग-अलग तरह के कई कार्य किए जाने हैं। देश भर के स्टेशनों पर ये काम चल रहे हैं और इसी कड़ी में पटियाला में भी ऑटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। क्योंकि टिकट काऊंटर पर टिकट लेने के लिए लंबी लाइनें लगी होती हैं। 

अगर 50 लोग लाइन में खड़े हैं तो इसमें 10 लोग तो प्लेटफार्म टिकट लेने वाले ही होते हैं। ऐसे में जो लंबी दूरी की ट्रेन की टिकट लेने वाले होते हैं, वे भी परेशान होते हैं। इसलिए इन मशीनों के आने के बाद लोगों का काफी फायदा होगा। इन मशीनों को चलाने के लिए स्पैशल स्टाफ रखा जाएगा। यह स्टाफ कॉन्ट्रैक्ट पर रखा जाएगा। इसमें रिटायर्ड रेलवे मुलाजिमों को भी रखने की संभावना है। फिलहाल रेलवे ने स्टाफ रखने के लिए टैंडर निकाल दिए हैं। 

बठिंडा में भी लगाई गई 2 मशीनें
इसी कड़ी में बठिंडा रेलवे स्टेशन पर बीते बुधवार को 2 वैंडिंग मशीनें लगा दी गई हैं। अब पटियाला में इन मशीनों के लगने का इंतजार हो रहा है। इससे प्लेटफॉर्म टिकट और अनरिजर्वड टिकटें मिलेंगी। ये टिकटें पैसेंजर ट्रेन बठिंडा-अंबाला, अंबाला-धुरी, अंबाला-बठिंडा, श्रीगंगानगर-अंबाला, अंबाला-श्रीगंगानगर के लिए हैं। यानी अब प्लेटफार्म टिकटों और पैसेंजर ट्रेन की टिकटों के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी। 

करीब 50 साल पुराने लगे जंगले भी उखाड़े
टिकट वैंडिंग मशीनें लगाने के लिए स्टेशन पर लगे करीब 50 साल पुराने जंगले भी उखाड़ दिए गए हैं। बता दें कि शहर का रेलवे स्टेशन हैरिटेज स्टेशन लिस्ट में शामिल है। इसलिए यहां लगी हर चीज काफी पुरानी है और बहुत-सी चीजें तो हैरिटेज लिस्ट में आती हैं। वहीं वैंडिंग मशीनों के लिए ये जंगले हटाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News