केंद्र के संस्थान बी.बी.एम.बी. ने नकारी स्वच्छ भारत मुहिम

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 09:58 AM (IST)

नंगल (राजवीर): केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले संस्थान भाखड़ा ब्यास मैनेजमैंट बोर्ड (बी.बी.एम.बी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत मुहिम को नकार दिया है। भाखड़ा बांध व नंगल बांध के कर्मचारियों के लिए बनाई गई बोर्ड की आवासीय कालोनी में गंदगी की भरमार है। जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर व जंगल का रूप धारण कर रहे कई मार्गों पर चलना तक मुश्किल हो चुका है। इसके अलावा बरसात के मौसम में गंदगी के कारण यहां कभी भी कोई महामारी फैल सकती है।  


 

लाखों के बजट पर कुछ बोलने को तैयार नहीं अधिकारी
जहां एक ओर केंद्र सरकार ने देशभर में स्वच्छ भारत मुहिम चला रखा है, वहीं केंद्र सरकार के ही उक्त प्रोजैक्ट में गंदगी का आलम लोगों की समझ से बाहर है। यहां उक्त मुहिम ने करीब-करीब दम तोड़ दिया है। लाखों रुपए का बजट रखकर सफाई मुहिम चलाने वाले बी.बी.एम.बी. का यह पैसा कहां खर्च हो रहा है, इसका जवाब देने वाला कोई नहीं। इस संबंध में कई अधिकारियों से सम्पर्क किया गया लेकिन कोई भी इस संबंध में बोलने के लिए तैयार नहीं। 


 

फोटो सैशन ही साबित हुआ सफाई पखवाड़ा             
देखा जा सकता है कि नंगल-भाखड़ा मुख्य मार्ग के किनारे पर बने फुटपाथ के आस-पास उगी झाडिय़ों तक को साफ करवाने की जहमत बी.बी.एम.बी. की ओर से नहीं उठाई जा रही। इसके अलावा रिहायशी कालोनियों के कई मोहल्लों में बह रहे खुले गंदे नाले, अधिकारियों की कोठियों के बाहर झाडिय़ों के अम्बार आदि कई ऐसे मामले हैं जो यह दर्शाते हैं कि बोर्ड के अधिकारी लापरवाहीपूर्ण तरीके से काम कर रहे हैं। पिछले दिनों प्रैस नोट जारी कर कुछ एक जगह पर अपनी फोटो ङ्क्षखचवाकर बी.बी.एम.बी. के कुछ लोगों ने सफाई पखवाड़ा मनाने का दावा किया था लेकिन आवासीय कालोनी में गंदगी की भरमार इस बात का सबूत है कि मात्र समाचार पत्रों की सुॢखयां बने रहने से लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है।  

 

 कुछ हिस्सा है नगर कौंसिल के पास : एक्सियन   

उधर इस मामले में जब एक्सियन टाऊनशिप आर.के. सिंगला से बात की गई तो उन्होंने बताया कि समय-समय पर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। उनका यह भी कहना है कि सफाई का कुछ एरिया नगर कौंसिल को सौंपा गया है, जहां ऐसी परेशानी सामने आई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News