Punjab: वंदे भारत की तरह बहुत जल्द पटरियों पर दौड़ेगी एक और यह Train

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 09:10 PM (IST)

कपूरथला : वंदे भारत की तरह पंजाब की रेल पटरियों पर बहुत जल्द एक और ट्रेन दौड़ने जा रही है। बताया जा रहा है कि रेल कोच फैक्टरी ने वंदे मैट्रो कोच का निर्माण शुरू कर दिया है और 16 कोच वाली पहली ट्रेन मई के महीने तक पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। 

इस संबंधी जानकारी देते महाप्रबंधक एस. श्रीनिवास ने कहा कि पहला प्रोटोटाइप इस महीने के अंत तक कारखाने में परीक्षण के लिए तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बारह शैलों का निर्माण किया जा चुका है और वर्तमान में इसकी आंतरिक साज-सज्जा के लिए फर्निशिंग शॉप में है और कारखाने ने पहले निर्माण के लिए 70 प्रतिशत से अधिक काम पूरा कर लिया है।

अधिकारी ने कहा कि कारखाने से बाहर निकलने के बाद इन कोचों को रेलवे द्वारा परीक्षण पर रखा जाएगा और इसके पूरा होने पर सेवा में डाल दिया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष के दौरान 9 और वंदे मैट्रो ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा। वंदे मैट्रो ट्रेन वंदे भारत की तरह ही है। यह 16 वातानुकूलित डिब्बों वाली ट्रेन होगी, जिसकी अधिकतम गति 130 कि.मी. प्रति घंटा होगी। यह ट्रेन इंटरसिटी यातायात के लिए है। प्रत्येक कोच में 280 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी जिसमें 100 लोगों के बैठने की क्षमता और 180 खड़े होने की क्षमता होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News