पोलिंग बूथों पर होगी काऊंटिंग, डिस्पैच सैंटरों से घोषित होंगे परिणाम

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 10:51 AM (IST)

जालंधर (अमित): पंजाब नगर निगम-2017 के चुनावों के लिए नगर निगम जालंधर और जिले की म्यूनिसिपल कमेटियों भोगपुर व गोराया के साथ-साथ नगर पंचायत शाहकोट और बिलगां में रविवार को वोटिंग होने जा रही है, जिसके अंतर्गत लगभग 6 लाख मतदाता 453 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिला प्रशासन द्वारा चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न करने के लिए नगर निगम के 80 वार्डों के लिए 553 और 4 नगर कौंसिलों और कमेटियों के लिए 52 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। इस बार वोटिंग वाले दिन ही नतीजे घोषित किए जाने हैं। इस संबंधी जानकारी देते हुए एस.डी.एम.-1 राजीव वर्मा ने बताया कि सुबह 8 से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी, जिसके बाद पोलिंग बूथों पर ही काऊंटिंग का काम सम्पन्न किया जाएगा।


सभी आर.ओज तुरंत ए.डी.सी. दफ्तर भेजेंगे पूरी जानकारी
जैसे-जैसे किसी भी वार्ड के नतीजे घोषित होते जाएंगे, संबंधित आर.ओज तुरंत  ई-मेल  द्वारा ए.डी.सी. (डी) के दफ्तर में बने हुए कंट्रोल रूम में सारी जानकारी भेजेंगे। जहां से उक्त जानकारी को चुनाव आयोग के पास भेजा जाएगा। ए.डी.सी. के दफ्तर में ही पूरा डाटा इकट्ठा कर फाइनल लिस्ट तैयार कर सार्वजनिक की जाएगी।


कैसे होगी काऊंटिंग, कैसे और कहां होंगे नतीजे घोषित?
एस.डी.एम.-1 राजीव वर्मा ने बताया कि मतदान समाप्त होते ही पोलिंग बूथों पर मौजूद स्टाफ अलग-अलग राजनीतिक दलों व निर्दलीय उम्मीदवारों के काऊंटिंग एजैंटों की मौजूदगी में ही ई.वी.एम. में डाली गई वोटों की गिनती का काम पूरा करेंगे, जिसके पश्चात हर बूथ के प्रिजाइडिंग आफिसर जिन्हें असिस्टैंट रिटर्निंग आफिसर का दर्जा प्राप्त है, वह ई.वी.एम. के साथ फार्म नंबर 35 और प्रिजाइडिंग डायरी अपने-अपने संबंधित आर.ओज के पास जमा डिस्पैच सैंटरों में करवाएंगे, जिसके पश्चात आर.ओ. सारे फार्म नंबर 35 का अवलोकन कर पूरा डाटा कम्पाइल कर फार्म नम्बर 35-ए में फाइनल रिजल्ट शीट बनाएंगे और बाद में वहीं से ही फाइनल नतीजा घोषित करेंगे। नतीजा घोषित करने के पश्चात आर.ओ. विजेता प्रत्याशी को सर्टीफिकेट आफ इलैक्शन सौंपेकर उसकी जीत पर औपचारिक मोहर लगाएंगे।


फार्म नंबर 35 और 35-ए में क्या होगी जानकारी?
राजीव वर्मा ने कहा कि फार्म नम्बर 35 में पोलिंग स्टेशन का नाम, मतदान की तारीख, चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नाम, उनको मिली वोटों की गिनती, रिजैक्ट हुई वोटों की गिनती और कुल वोटों की जानकारी भरी जाएगी। इसके साथ ही हर पोलिंग स्टेशन पर डाली गई कुल वोटों की गिनती और वहां से रिजैक्ट हुई वोटों की गिनती भी दर्ज की जाएगी, जिसके बाद असिस्टैंट रिटर्निंग आफिसर अपने हस्ताक्षर करेंगे। 
इसी तरह से फार्म नंबर 35-ए में वार्ड का नंबर, कुल पोलिंग स्टेशनों की गिनती, पहले तीन स्थान पर आने वाले उम्मीदवारों के नाम और उनको मिली वोटों की गिनती आदि का पूरा ब्यौरा दर्ज किया जाएगा, जिसके बाद रिटर्निंग आफिसर अपने हस्ताक्षर कर इस फाइनल रिजल्ट को सत्यापित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News