टी.वी शो करने को लेकर भारत के अटॉर्नी जनरल की सिद्धू को राय

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 03:37 PM (IST)

चंडीगढ़ःस्थानीय निकाय, पर्यटन और संस्कृति विभाग मंत्री नवजोत सिद्धू का कॉमेडी शो को जज करने का मुद्दा गहराता जा रहा है। इस मामले में  भारत के अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा है कि सिद्धू को मंत्री पद पर रहते हुए टी.वी. शो नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संविधान में निजी व्यवसाय को लेकर किसी विधायक या मंत्री को अयोग्य घोषित किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है, लेकिन कुछ नैतिक जिम्मेदारी भी होती है, जिसके अनुसार एक लोक सेवक को किसी भी व्यावसायिक गतिविधि से खुद को अलग रखना चाहिए।


 सिद्धू विधायक के साथ मंत्री भी हैं। मंत्री की तरह विधायक का पद भी लाभ का पद है। लेकिन ऐसा कोई संवैधानिक प्रावधान नहीं है, जिसके अंतर्गत निजी व्यवसाय के लिए किसी विधायक-मंत्री को अयोग्य ठहराया जाए। कानूनी रूप से इसमें कोई बाधा नहीं है। उन्होंने कहा, हालांकि इसमें नैतिक पहलू भी है। पद बड़ा हो तो जिम्मेदारी भी बड़ी हो जाती है। आप यह कहते हैं कि आप सुबह दस से शाम के छह बजे तक लोक सेवक हैं। शाम के 6 बजे से सुबह के 8 बजे तक लोक सेवक नहीं है। लोकतंत्र इसका समर्थन नहीं करता। बता दें, कैप्टन ने भी इस संबंध में पंजाब के महाधिवक्ता अतुल नंदा से राय मांगी है।
 

इस संबंध में पंजाब के एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने निजी राय देते कहा कि कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह का कपिल शर्मा के शो में काम करना आफिस आफ प्राफिट रूल की उल्लघंना नहीं है।  नंदा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उनसे राय मांगी थी। इस विषय पर उन्होंने उनसे कुछ सवाल पूछे थे,जिनके उत्तर उन्हें दे दिए थे। उन्होंने कहा कि वैसे सिद्धू के कैबिनेट मंत्री रहते हुए टी.वी पर काम करना किसी भी नियम की उल्लघंना नहीं करता। बस इसका असर राज्य के विकास कार्यों पर नहीं पड़ना चाहिए।


उल्लेखनीय  है कि पंजाब सरकार में मंत्री बनने के बाद उन पर शो छोड़ने का दवाब बढ़ रहा है। इस मामले में सिद्धू ने बड़ी बेबाकी से कहा था कि अगर वह कुछ घंटे के लिए शाम से सुबह तक कहीं कुछ काम करते हैं तो इसमें किसी को दखल देने का हक नहीं है। सिद्धू पहले ही कह चुके हैं कि कॉमेडी शो में काम करने की वजह से जनता की सेवा पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि वे शाम को फ्लाइट से शो की शूटिंग के लिए मुंबई जाएंगे और सुबह फिर से लौट आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News