आयकर विभाग ने विदेशी संपत्ति को लेकर अमरेंद्र पर कसा शिकंजा, केस दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2016 - 01:51 AM (IST)

जालंधर(मेहरा, भारद्वाज): आयकर विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कैप्टन अमरेंद्र सिंह पर शिकंजा कसते हुए उनके खिलाफ लुधियाना की सी.जे.एम. की अदालत  में  आयकर  की  विभिन्न  धाराओं  के तहत शिकायत दायर की है। चीफ  ज्यूडीशियल मैजिस्ट्रेट जापिंद्र सिंह की अदालत ने शिकायत का संज्ञान लेते हुए अमरेंद्र सिंह को सम्मन करने या न करने को लेकर 17 जनवरी के लिए बहस निर्धारित की है।


अपनी शिकायत में आयकर विभाग के डायरैक्टर आफ इंकम टैक्स (इंवैस्टीगेशन) परनीत सिंह सहदेव ने कैप्टन अमरेंद्र सिंह के खिलाफ धारा-277 इंकम टैक्स व फौजदारी की धाराओं 176, 177, 181, 186, 187, 193 व 199 के तहत दायर शिकायत में आरोप लगाया है कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह की विदेशों में कई चल व अचल सम्पत्तियां हैं और उसने आयकर विभाग को अंधेरे में रखते हुए जरकंदा ट्रस्ट के माध्यम से लाभ हासिल किया। 


उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि अमरेंद्र सिंह ने यही नहीं बकायदा जानबूझकर आयकर विभाग से अपने दस्तावेज छिपाए तथा सरकारी अधिकारियों को अपनी ड्यूटी करने से भी रोकने व अड़चने पैदा करने की कोशिशें कीं। आयकर विभाग ने यह भी आरोप लगाया कि विभाग ने कैप्टन अमरेंद्र सिंह को बाकायदा नोटिस भेजकर अपना जवाब देने को भी कहा लेकिन वह कोई भी तसल्लीबख्श जवाब देने में असफल रहे। उल्लेखनीय है कि पंजाब विधानसभा चुनाव से ऐन पहले इंकम टैक्स विभाग की यह शिकायत अमरेंद्र सिंह के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं। 

 

शिकायत के पीछे जेतली, चुनाव के निकट ही मामला क्यों याद आया: अमरेन्द्र
कै.अमरेन्द्र सिंह ने आयकर विभाग द्वारा विदेशी बैंक खाते को लेकर दायर की गई शिकायत को राजनीति से प्रेरित करार देते हुए कहा है कि इसके पीछे केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली का हाथ है। उन्होंने कहा कि यह कायरतापूर्ण कार्रवाई है तथा केन्द्रीय वित्त मंत्री जेतली उनके व उनके पारिवारिक सदस्यों के खिलाफ राजनीतिक विद्वेष की भावना से काम कर रहे हैं परंतु यह मामला अदालत में ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकेगा। उन्होंने कहा कि मामला अदालत में है तथा इस शिकायत के पीछे जेतली का हाथ होने की पोल खुल गई है। हम अदालत से आग्रह करेंगे कि वह वित्त मंत्री तथा आयकर विभाग के अन्य अधिकारियों को भी अदालत में पेश होने के लिए सम्मन करे ताकि इस षड्यंत्र के पीछे कौन-कौन से व्यक्ति हैं, उन्हें बेनकाब किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह षड्यंत्र उनके खिलाफ पिछले 2 वर्षों से चल रहा है तथा षड्यंत्र रचने वाले उचित समय का इंतजार कर रहे थे। 

 

कैप्टन ने कहा कि 2014 में लोकसभा चुनाव के समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उनके विदेशी खाते संबंधी मुद्दे को  उठाया था परंतु इसके बावजूद यह मुद्दा जेतली को भारी हार से बचा नहीं सका था।  उन्होंने कहा कि एन्फोर्समैंट डिपार्टमैंट (ई.डी.) तथा आयकर विभाग दोनों ही जेतली के इशारों पर काम कर रहे हैं परंतु वह उनके या उनके पारिवारिक सदस्यों में पिछले 2 वर्षों में एक भी सबूत इक_ा नहीं कर सके हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News