सिटी रेलवे स्टेशन होगा पूर्णत: वातानुकूलित

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 12:22 PM (IST)

अमृतसर(सफर, जशन): देश के टॉप 10 रेलवे स्टेशन अमृतसर आने वाले 1 साल में फुल एयरकंडीशनर सिस्टम में काम करने लगेगा। ऐसे में प्रतीक्षालय में बैठे यात्री ए.सी. की हवा खा सकेंगे, वहीं फिरोजपुर रेल डिवीजन के लिए अटारी रेलवे स्टेशन के बाद फुल एयरकंडीशनर सिस्टम वाला अमृतसर दूसरा रेलवे स्टेशन होगा। रेल मंत्रालय ने पंजाब में पठानकोट व जम्मू-कश्मीर में जम्मू रेलवे स्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशनों की सहूलियतों के लिए देश के 10 टॉप रेलवे स्टेशनों में शुमार कर चुके हैं। 

ऐसे में अमृतसर रेलवे स्टेशन में विकास का काम तेजी से चल रहा है। रंग व लुक का अंदाज खालसाई है। हेरीटेज सिटी की तर्ज पर रेलवे स्टेशन का रंग व रूप को निखारा जा रहा है। ऐसे में जल्द ही अमृतसर रेलवे स्टेशन का प्रतीक्षालय में विश्वस्तरीय सहूलियतों के लिए खास काउंटर खोले जाने हैं। 

रेलवे स्टेशन पर लगे लाला जगतनारायण जी का बुत : प्रभाकर 
आल इंडिया नशा विरोधी संगठन के राष्ट्रीय प्रधान धर्मपाल प्रभाकर ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यीकरण पर जहां चिट्ठी लिखी है वहीं मांग की है कि अमृतसर रेलवे स्टेशन पर लाला जगत नारायण जी का बुत लगाने की मंजूरी दी जाए, जिन्होंने पंजाब के अमन व शांति के लिए अपनी कुर्बानी दी थी। 

भगतांवाला रेलवे स्टेशन का होगा उद्घार  
अमृतसर व मुंबई के बीच रेल लाइनों के बिछाने के लिए पंजाब सरकार व केंद्र सरकार के बीच वाया पट्टी हुए समझौते के बाद अब अमृतसर रेलवे स्टेशन का लोड भगतांवाला रेलवे स्टेशन पर डालने की योजना भी जल्द लागू की जानी है। भगतांवाला रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी के ठहराव के साथ-साथ अब कुछ ट्रेनों को चलाने के लिए प्रपोजल दिया जा रहा है। रेल सूत्रों की माने तो उत्तर प्रदेश व बिहार के तरफ जाने वाली कुछेक ट्रेन जिनमें रिर्जवेशन नहीं होती उन्हें भगतांवाला रेलवे स्टेशन से चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए रेलवे स्टेशन को संवारा जाना है। सिक्योरिटी की परख होनी है और सबसे बड़ी बात है कि भगतांवाला रेलवे स्टेशन को शहर से जोडऩे वाले रास्ते के गड्ढों का भरना होगा।

2020 में दिखेगा स्टेशन का नया लुक  
नार्थ इंडिया रेलवे सैक्शन के इंजीनियर ईश देवगन कहते हैं कि करीब 1 साल पहले अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यीकरण का काम में तेजी आई है। देश के 10 रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण होने वालों में अमृतसर रेलवे स्टेशन के नाम आने के बाद से यहां काम चल रहा है। देश में अब तक चंद रेलवे स्टेशन हैं जो पूरी तरह वातानुकूलित श्रेणी में आते है अमृतसर रेलवे स्टेशन उस श्रेणी में टॉप 10 में है। 2020 में रेलवे स्टेशन का नया लुक दुनिया देखेगी। सहूलियतें विश्वस्तरीय होंगी। 

‘गाइड’ के तौर पर बेटियां भी दिखेंगी
पर्यटकों की बड़ी गिनती को लेकर रेलवे स्टेशन पर ‘गाइड’ के तौर पर बेटियां भी दिखेंगी। सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ स्थायी पुलिस पोस्ट नाकाबंदी के साथ ही दिल्ली की तर्ज पर टैक्सी सिस्टम भी किया जाना है। अमृतसर रेलवे स्टेशन देश-दुनिया के लिए विरासत जोड़े हुए है। देश का ऐसा रेलवे स्टेशन है। जो बंटवारे का इतिहास संजो कर रखा है। ऐसे में हाईटेक सुविधाएं देकर रेलवे स्टेशन को देश के 10 बेहतरीन रेलवे स्टेशनों में रूतबा बनाने वाला अमृतसर रेलवे स्टेशन पर अब स्मार्ट टिकट विंडो खुल गई है। ऐसे में ऑनलाइन टिकट मशीन के चलते टिकट घर के बाहर लाइनें कम होने लगी हैं। लोग ऑनलाइन सिस्टम से जुड़ रहे हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर और भी जहां मशीने लगनी हैं, वहीं जांच के लिए एक्सरे-रूम रेलवे स्टेशन के हर गेट पर स्थापित किया जाना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Related News