हरियाणा, हिमाचल व पंजाब की फोर्स चलाएगी नशा तस्करों के विरुद्ध आप्रेशन : डी.जी.पी. गुप्ता

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 11:38 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): पंजाब, हरियाणा व हिमाचल प्रदेश के सुरक्षा बल अब केन्द्र की सुरक्षा एजैंसियों के साथ पूरा तालमेल बिठा नशा तस्करों के विरुद्ध संयुक्त रूप से आप्रेशन करेंगे। सभी राज्यों में फैले नशा तस्करों का एक संयुक्त डाटाबेस तैयार कर उनके साथ इक_े लड़ाई लड़ी जाएगी। यह कहना था डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता का, जो आज स्थानीय बी.एस.एफ. हैड क्वार्टर में केन्द्रीय एजैंसियों व अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ ड्रग माफिया पर तैयार की जा रही रणनीति में भाग लेने आए हुए थे। 

मीटिंग के उपरांत डी.जी.पी. ने पंजाब केसरी के साथ की गई एक विशेष बातचीत के दौरान बताया कि अब पंजाब पुलिस व नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो संयुक्त रूप से राज्य में नशा तस्करों के विरुद्ध कड़ा अभियान छेडऩे जा रहे हैं। उन्होंने सीमा पार पाकिस्तान से आने वाले नशे पर कहा कि नशा तस्कर अपना रूट बदल कर जे. एंड के. व दिल्ली की ओर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जे. एंड के. एल.ओ.सी. से आने वाले नशे में अफगान व विदेशी कोरियर का इस्तेमाल हो रहा है जिससे निपटने के लिए पंजाब पुलिस भी अपनी रणनीति तैयार कर इन रूटों पर कड़ा पहरा बिठाने जा रही है। 

सोशल मीडिया पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस पर आने वाली सूचनाएं कई बार पब्लिक को गुमराह भी करती हैं मगर कई बार इसका फायदा भी मिलता है। जेलों से चल रही नशा तस्करी पर उन्होंने कहा कि बहुत जल्द जेलों में बैठे हर तस्कर का एक अलग डाटा तैयार किया जाएगा और अंदर से आप्रेट करने वालों पर भी पूरी तरह शिकंजा कस दिया जाएगा। 

एन.सी.बी. व पंजाब पुलिस संयुक्त रूप से करेंगी ट्रेनिंग व इन्वैस्टीगेशन कोर्स
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि बहुत जल्द नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो व पंजाब पुलिस के अधिकारी संयुक्त रूप से ट्रेङ्क्षनग लेने जा रहे हैं जिसमें तस्करों के विरुद्ध लड़ाई लडऩे के साथ-साथ जांच करने के भी अलग कोर्स करवाए जाएंगे। पंजाब में स्पैशल टास्क फोर्स को मजबूत करने के लिए इसमें जांबाज अधिकारियों को जोड़ा जाएगा। एस.टी.एफ. को जरूरत के अनुसार नफरी दी जाएगी ताकि वह पंजाब भर में तस्करों के विरुद्ध छेड़ी गई जंग में अपनी एक अहम भूमिका निभा सके। एन.सी.बी. व पंजाब पुलिस द्वारा जालंधर में किए एक संयुक्त आप्रेशन पर डी.जी.पी. ने बताया कि पंजाब में आने वाले कोकीन व हशीश जैसे नशों पर भी पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। हाल ही में जालंधर से 2 तस्करों को एन.सी.बी. व पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर नशीला पदार्थ पकड़ा था। पंजाब की सुरक्षा एजैंसी काऊंटर इंटैलीजैंस द्वारा राज्य में लगातार आप्रेशन कर तस्करों को गिरफ्तार किया जा रहा है। नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, कस्टम, बी.एस.एफ. व अन्य अधिकारियों के साथ हुई आज की मीटिंग में जहां राज्यों का एक संयुक्त डाटाबेस तैयार करने पर सहमति हुई वहीं पंजाब के साथ लगने वाले अन्य राज्यों की सीमाओं पर संयुक्त आप्रेशन करने पर  सहमति बनी है। पंजाब पुलिस ने आने वाले दिनों में बड़े तस्करों की गिरफ्तारी होने के भी संकेत दिए। 

सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए सभी जिलों को निर्देश
त्यौहारों पर सुरक्षा संबंधी पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि पंजाब भर की सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए सभी जिलों को निर्देश दे दिए गए हैं। हर जिले को एक्स्ट्रा पुलिस बल भी मुहैया करवाया गया है। 
इस मौके पर राकेश अस्थाना डायरैक्टर जनरल एन.सी.बी., एस. पवार एडीशनल डायरैक्टर जनरल बी.एस.एफ., एस.के. झा डिप्टी डायरैक्टर जनरल एन.सी.बी., महिपाल यादव आई.जी. बी.एस.एफ., हरप्रीत सिंह सिद्धू एडीशनल डायरैक्टर जनरल एस.टी.एफ., चंद्रशेखर एडीशनल डायरैक्टर जनरल डी.आर.आई., मनमोहन सिंह एडीशनल डायरैक्टर आई.जी., दीपक कुमार गुप्ता कमिश्नर कस्टम, अशोक गौतम ज्वाइंट डायरैक्टर ई.डी., रुचिका जैन ज्वाइंट डायरैक्टर आई.डी., संजय श्रीनंत ई.डी. चंडीगढ़, बिरेन्द्रा कुमार जोनल डायरैक्टर एन.सी.बी., आर. दुग्गल ए.सी.एस.आई.जी., धर्मवीर यादव कमांडैंट सी.आई.एस.एफ., मोहिन्द्रजीत सिंह असिस्टैंट डायरैक्टर एन.सी.बी., बी.एल. यादव असिस्टैंट डायरैक्टर एन.सी.बी., के.पी. तिवारी सुपरिंटैंडैंट एन.सी.बी., सचिन गुलेरिया सुपरिंटैंडैंट एन.सी.बी. आदि मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News