भारत में लॉजिस्टिक की दरें कम करेंगे : सोम प्रकाश

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 12:17 PM (IST)

अमृतसर(नीरज): केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने कहा है कि भारत में लॉजिस्टिक की लागत वैश्विक मानकों की तुलना में 30-40 प्रतिशत अधिक है और इसमें कमी लाना एक बड़ी चुनौती है। सोम प्रकाश रविवार को अमृतसर में पी.एच.डी.चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 14वें पंजाब इंटरनैशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटैक्स) के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि भारत में लॉजिस्टिक्स पर औसत खर्च का ऊंचा होना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। अभी यह खर्च वैश्विक मानकों से 30-40 प्रतिशत ऊंचा है। सरकार का लक्ष्य इसे कम करना है। उन्होंने कहा कि भारत में लॉजिस्टिक की दरों को कम करेंगे।  सोम प्रकाश ने कहा बाकि लॉजिस्टिक्स के लिए बुनियादी ढांचा के विकास पर लगभग 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना है। उन्होंने उद्योगपतियों से आह्वान किया कि वह केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अपने उद्योगों का विस्तार करें और युवाओं के अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्योगपतियों को सुविधा प्रदान करने के लिए लॉजिस्टिक नीति बनाने के निर्देश दिए हैं। जिस पर काम शुरू हो चुका है।सोम प्रकाश ने कैब के विरोध पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि एक घटिया राजनीति के चलते इस बिल का विरोध किया जा रहा है। यह बिल देश में बहुत लागू किया जाना चाहिए था।

आर्थिक मंदी के मुद्दे पर बोलते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री ने कहा कि आर्थिक मंदी भारत में ही नहीं पूरे विश्व में चल रही है। फिर भी इससे उभरने का प्रयास जारी है।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी देश या प्रदेश के आर्थिक विकास में उद्योगों की भूमिका अहम होती है। इस दिशा में पाइटैक्स अहम भूमिका निभा रहा है। इस अवसर पर पंजाब भाजपा अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने अमृतसर पहुंचने पर स्वागत किया।  इस अवसर पर पी.एच.डी.चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के उपदेशक (मैंटोर) आर.एस.सचदेवा ने कहा कि पंजाब वासियों की मांग पर अब अमृतसर के साथ-साथ लुधियाना में भी पाइटैक्स का आयोजन किया जाएगा। पी.एच.डी.चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब के चेयरमैन करण गिल्होत्रा ने पाइटैक्स के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अमृतसर में समय-समय पर प्रशासन द्वारा दिए जा रहे सहयोग के कारण ही पाइटैक्स विशाल रूप ले पाया है।इस अवसर पर पंजाब के पूर्व स्थानीय निकाय मंत्री अनिल जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुुघ, पी.एच.डी.चैंबर ऑफ कामर्स के की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्ले तथा क्षेत्रीय संयोजक जयदीप सिंह के अलावा कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

पाइटैक्स 20-20 के पोस्टर का किया अनावरण
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने लुधियाना में अगले साल पहली बार आयोजित होने जा रहे पाइटैक्स 20-20 के अधिकारिक पोस्टर व ब्रॉशर का भी अनावरण किया। चैंबर के चेयरमैन करण गिल्होत्रा के अनुसार लुधियाना में पाइटैक्स का आयोजन मार्च माह के दौरान किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News