धान की रोपाई पर सरकार हुई सख्त: जिला बठिंडा में एक दर्जन किसानों को नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Jun 13, 2018 - 04:52 PM (IST)

बठिंडा: 20 जून से पहले धान की रोपाई करने वाले किसानों पर सरकार ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। कृषि विभाग बठिंडा की ओर से जिले के धान की रोपाई करने वाले करीब एक दर्जन किसानों को नोटिस भेजकर 3 दिनों के भीतर धान की फसल को नष्ट करने की चेतावनी दी गई है।

3 दिनों में उक्त धान पर हल न चलाने वाले किसानों से 10 हजार रुपए प्रति हैक्टेयर जुर्माना वसूलने के साथ-साथ उन्हें मिलने वाली सभी सुविधाएं बंद करने की चेतावनी दी गई है। इसके तहत जहां किसानों की कृषि मोटरों के कनैक्शन काटने की बात कही गई है, वहीं उन्हें चेतावनी दी गई है कि उनकी फसल की खरीद भी नहीं की जाएगी। विभाग की ओर से कस्बा तलवंडी साबो, रामपुरा फूल व अन्य इलाकों के किसानों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी गई है। 

गौरतलब है कि पंजाब सरकार की ओर से भूजल के गिरते स्तर को देखते हुए इस बार धान की रोपाई 20 जून के बाद करने की हिदायतें दी गई थीं, लेकिन क्षेत्र में किसान संगठनों की ओर से 10 जून से धान की रोपाई शुरू करवा दी गई है और जिले में 100 एकड़ के नजदीक धान की रोपाई हो भी चुकी है। धान की रोपाई विभिन्न किसान संगठन अपनी देखरेख में करवा रहे हैं। इसे लेकर अधिकारी व किसान आमने-सामने हो गए हैं। जहां कृषि विभाग 20 जून से पहले होने वाली धान की रोपाई को रोकने के लिए कमर कस चुका है, वहीं किसान संगठन हर हाल में रोपाई करवाने पर अड़े हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News