किसानों को सहायक धंधे के साथ जोडऩे के लिए केंद्र सरकार खर्च करेगी 6 हजार करोड़ :  हरसिमरत कौर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 10:30 AM (IST)

बठिंडा(विजय): केंद्रीय फूड एंड प्रोसैसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय कृषि विज्ञान केंद्र में लगाए गए किसान मेले का उद्घाटन करते हुए कृषि को लाभदायक बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब का किसान पूरे देश के 30 प्रतिशत अन्न का उत्पादन करता है और अपनी मेहनत से करोड़ों लोगों का पेट भरता है। किसानों को अपने उत्पादन में अधिक लाभ नहीं हो रहा जिस कारण किसानों को सहायक धंधे अपनाने चाहिएं। 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 6 हजार करोड़ रुपए खर्च कर किसानों को इस धंधे से जोडऩे की कोशिश कर रही है, वह चाहती हैं कि पंजाब के किसानों को इसका अधिक लाभ मिले।
देश भर में 14 फूड प्रोसैसिंग प्रोजैक्ट मंजूर हो चुके हैं, जिन पर अब तक 1500 करोड़ रुपए खर्च हो चुका है। केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत &0 हजार नौजवानों को रोजगार के साधन पैदा होंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब में मैगाफूड पार्क उनके मंत्रालय द्वारा बनाए गए हैं जिसमें 50 करोड़ रुपए की सबसिडी दी जा रही है जिसका किसानों को अत्यधिक लाभ होगा। किसानों को इंडस्ट्रीज के साथ जोडऩे व उनके उत्पादन का सही मूल्य दिलाने के लिए केंद्र सरकार प्रयास कर रही है। बीबी बादल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को 6 हजार रुपए प्रति वर्ष देने की योजना तैयार की गई है उससे किसान पूरी तरह खुश हैं। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के निदेशक ने कहा कि किसान उक्त मंत्रालय की स्कीमों से अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। 

उन्होंने कहा कि उनके लोकसभा हलके में अब तक 70 नए रेलवे व अंडरब्रिज बनाए गए हैं। एक समय था जब फाटकों पर वाहनों की भीड़ लग जाती थी और लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता था, पुलों से समय की बचत हुई। कांग्रेस पर बरसते हुए उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार ने 2 वर्ष ऐसे ही गुजार दिए। लोगों को कोई सुविधा नहीं दी और अगले 3 वर्ष भी ऐसे ही निकल जाएंगे। चुनावों से पहले उन्होंने वायदे करने के लिए झूठ बोला था, अब पंजाब की जनता उन पर कभी भी विश्वास नहीं करेगी। इस अवसर पर अंबाला के डी.आर.एम. दिनेश चंद्र शर्मा, सीनियर डी.सी.एम. हरि मोहन, सीनियर डी.एम.जी. वरिंद्र कादयान, स्टेशन सुपरिंटैंडेंट राम सरूप मीना व अन्य उ"ा अधिकारी, मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News