अब किसान सहायक धंधे के तौर पर गुड़ बनाने को देने लगे तरजीह

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 11:51 AM (IST)

बुढलाडा (बांसल): मौजूदा समय दौरान घाटे का सौदा बनते जा रहे कृषि के धंधे को फायदेमंद बनाने के लिए जहां अन्य सहायक धंधे अहम भूमिका निभा रहे हैं, वहीं गुड़ तैयार करके बेचने का काम भी कृषि के साथ संबंधित कई समस्याओं का निपटारा कर सकता है।

खास तौर पर अब जब पंजाब अंदर गुड़ की उपभोग बढ़ती जा रही है तो गन्ने के रस से गुड़ और शक्कर तैयार करके किसान न सिर्फ अच्छी कमाई कर सकते हैं, बल्कि इसके साथ गन्ने के मंडीकरण की समस्या भी हल हो सकती है। कई किसानों की तरफ से गुड़ से अच्छी कमाई करने की पैदा की मिसालों को देखते माझे, दोआबा के किसानों के बाद अब मालवे के किसान भी सहायक धंधे के तौर पर गुड़ तैयार करके बेचने के काम में रुचि दिखाने लग पडे़ हैं।

इसके अंतर्गत गुड़ बनाने का काम प्रवासी मजदूरों के हाथों निकलकर फिर पंजाब के किसानों के हाथ आने लग पड़ा है और अब किसान सड़कों के किनारे अपनी, जमीनों में कुल्हाडे़ और भट्ठियां लगाकर गुड़ तैयार करने में रुचि लेने लग पडे़ हैं। आम तौर पर किलो गुड़ की कीमत 50 रुपए प्रति किलो से लेकर कई बार गुड़ का अच्छा भाव मिल जाता है, जिसके लिए किसान अच्छी कमाई करने में सफल हो सकते हैं, यदि सड़क किनारे बेलना लगा हो तो गुड़ तैयार करने वाले किसान गन्ने का रस बेच कर भी कमाई कर सकते हैं।

कई गुणों से भरपूर होता है गुड़
मालवे की धरती पर गन्ने की खेती कम होने के कारण किसानों का इस तरफ रूझान नहीं है परंतु कृषि विभाग के डा. जसविन्दर सिंह ने बताया कि गुड़ में चीनी के मुकाबले ज्यादा गुण होते हैं। आम तौर पर अच्छे किस्म के गुड़ में 60 से 85 प्रतिशत शूकरोज, 50 प्रतिशत ग्लूकोज और फरक्कटोज होता है। इसके अलावा 1 प्रतिशत प्रोटीन, 0.1 ग्राम फैट, 8 मिलीग्राम कैल्शियम, 4 मिलीग्राम फासफोरस और 11.4 मिलीग्राम आयरन मौजूद होता है। 100 ग्राम गुड़ से तकरीबन 38.5 किलो कैलोरी एनर्जी मिल जाती है। दूसरे तरफ चीनी में 99.5 प्रतिशत शूकरोज होता है और कई खनिज पदार्थ मौजूद नहीं होते।

कैसा होता है म्यारी गुड़
म्यारी किस्म के गुड़ का रंग हलका होता है, जब तोड़ने में सख्त और स्वाद में काफी मीठा खुश्बूदार और लम्बे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। गुड़ में सौंफ, सूंड, मूंगफली, बादाम, काजू और तेल डाल कर इसको और भी स्वाद बनाया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News