चुनाव लड़ने के चाहवानों से वसूला जा रहा 5 के बदले 15 साल का चुल्हा टैक्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 05:00 PM (IST)

मानसा(मित्तल): 30 दिसम्बर को होने जा रहे पंचायती चुनाव को लेकर मानसा जिले के गांवों में उम्मीदवार व वोटर उत्साहित हैं परंतु यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि ऊंट किस करवट बैठता है। चाहे विभिन्न गांवों में लोग सर्वसम्मति को प्राथमिकता दे रहे हैं परंतु इसके बावजूद विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधि अपने-अपने उम्मीदवार को चुनाव जिताने के लिए उत्साहित लग रहे हैं। 

मानसा जिले के ब्लाक भीखी की 33 पंचायतों के चुनाव लडऩे के चाहवानों से चुल्हा टैक्स वसूल कर  एन.ओ.सी. दिए जा रहे हैं, जिसके लिए चुनाव लडऩे के चाहवानों को 105 रुपए चुल्हा टैक्स के तौर पर अदा करने पड़ रहे हैं परंतु दिलचस्प बात यह है कि जानकारी के अनुसार एक साल का चुल्हा टैक्स केवल 7 रुपए है और पंचों व सरपंचों का कार्यकाल सिर्फ 5 साल का, इसलिए 5 साल के हिसाब से एक व्यक्ति से 35 रुपए वसूलने बनते हैं जबकि एन.ओ.सी. प्राप्त करने के लिए उनसे 5 साल के बदले 15 साल का चुल्हा टैक्स वसूला जा रहा है। 
 

500 से अधिक व्यक्तियों को जारी किए एन.ओ.सी.
ब्लाक विकास व पंचायत अफसर अमित बत्तरा ने बताया कि अब तक 500 से अधिक व्यक्तियों को  एन.ओ.सी.जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कागज रद्द होने के डर से चुनाव लडऩे के इच्छुक व्यक्ति एक से अधिक व्यक्तियों का भी चुल्हा टैक्स अदा कर रहे हैं जोकि जरूरी नहीं।

भीखी ब्लाक के 33 गांवों को 4 क्लस्टरों में बांटा
रिटर्निंग अफसर नवदीप कुमार ने बताया कि पंचायती चुनाव को लेकर ब्लाक भीखी के 33 गांवों को 4 क्लस्टरों में बांट कर विभिन्न रिटॄनग अफसर नियुक्त किए गए हैं । पहले क्लस्टर अकलिया का रिटर्निंग अफसर ब्लाक कृषि अफसर भीम अवतार को नियुक्त किया गया है। इस कलस्टर में अकलिया, रढ़, बुर्ज झब्बर, रल्ला, माखा चहलां, अनूपगढ़, भुल्लर कोठे और अलीशेर कलां गांव शामिल हैं।  दूसरे कलस्टर अलीशेर खुर्द का रिटर्निंग अफसर एस.डी.ओ. जन सेहत सतीश सिंगला (बरेटा) को नियुक्त किया गया है। इस कलस्टर में गांव अलीशेर खुर्द, अतला कलां, अतला खुर्द, मत्ती, मौजो कलां, मौजो खुर्द, समाओ व गुड़थड़ी शामिल हैं। तीसरे क्लस्टर खीवा दयालू वाला का रिटॄनग अफसर सहायक डायरैक्टर मछली पालन सुखविंद्र सिंह वालिया को नियुक्त किया गया है। इस कलस्टर में खीवा दयालू वाला, खीवा खुर्द, खीवा कलां, हमीरगढ़ ढैपई, बीर खुर्द, होडलां कलां और जस्सड़ वाला गांव शामिल किए गए हैं जबकि चौथे कलस्टर मोहर सिंह वाला का चुनाव अधिकारी तहसील भलाई अफसर कुलदीप सिंह को नियुक्त किया गया है और इस कलस्टर में मोहर सिंह वाला, धलेवां, किशनगढ़ फरवाही, फफड़े भाईके, बप्पियाना, मुला सिंह वाला, कोटड़ा कलां, भूपाल व भूपाल खुर्द गांव शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News