कोविड-19 महामारी विरुद्ध लड़ाई में सरकार ने कई पहलकदमियां कीं: सोनी

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 02:04 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब के डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरेन्द्र के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार ने कोविड-19 महामारी के विरुद्ध लड़ाई के लिए कई पहलकदमियां की हैं। 3 सरकारी मैडीकल कॉलेजों में प्रति दिन 9000 टैस्टों का सामथ्र्य बनाया गया है। 

टैस्ट की गुणवत्ता को ध्यान में रखने के लिए वाइस चांसलर, बाबा फरीद यूनिवॢसटी ऑफ हैल्थ साइंसेज और 3 मैडीकल कॉलेजों के डाक्टरों के नेतृत्व अधीन एक माहिर ग्रुप बनाया गया है। इसके अलावा गुणवत्ता लेखा पड़ताल के लिए पी.जी.आई. चंडीगढ़ में हर हफ्ते 5 नमूने भेजे जा रहे हैं। 5 जून तक 3 मैडीकल कॉलेजों में पंजाब में 107000 नमूनों में से 85000 नमूनों की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि 3 सरकारी मैडीकल कॉलेज परिक्षण सहूलियतों के साथ-साथ इलाज की सहूलियतें प्रदान कर रहे हैं।

जल्द ही पंजाब में रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी (नॉर्थ जोन) जालंधर, गुरु अंगद देव वैटर्नरी और एनिमल साइंसिज यूनिवॢसटी लुधियाना, स्टेट फॉरैंसिक विज्ञान लैब मोहाली, पंजाब बायोटैक इंकयुबेटर में 4 अन्य नई वायरस टैसिं्टग लैबों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की संस्थाएं होने के कारण नई वायरल टैसिं्टग लैबें शुरू करने के लिए विभाग आईसर, नाबी, नाईपर के संपर्क में है। इसके साथ ही पंजाब सरकार ने वायरल टैसिं्टग लैब शुरू करने के लिए दयानन्द मैडीकल कालेज और क्रिश्चियन मैडीकल कालेज, लुधियाना को भी सहायता प्रदान की है। उन्होंने बताया कि इन मैडीकल कालेजों में 1100 आइसोलेशन बैड हैं, जिनमें से 1006 बैड आक्सीजन के साथ हैं और 134 वैंटिलेटर समेत उपलब्ध हैं। डा. के.के. तलवाड़, सलाहकार, स्वास्थ्य और मैडीकल शिक्षा, पंजाब की मदद से स्तर-2, स्तर -3 और विशेष देखभाल और प्रशिक्षण के लिए तीन माहिर ग्रुपों का गठन किया गया है। 

स्तर-3 (गंभीर संभाल) और विशेष प्रशिक्षण के लिए माहिर ग्रुप का निर्माण डा. जी.डी. पूरी, डीन पी.जी.आई. चंडीगढ़ की अध्यक्षता अधीन किया गया है। स्तर -2 ग्रुप डा. बिशव मोहन, प्रोफैसर डी.एम.सी. लुधियाना के नेतृत्व अधीन बनाया गया है। पी.जी.आई., एमज, 3 सरकारी मैडीकल कालेज, डी.एम.सी., सी.एम.सी. के माहिर इन ग्रुपों के मैंबर हैं, जो मरीजों को बढिय़ा संभव इलाज प्रदान करने के लिए नियमित तौर पर डाक्टरों को मार्गदर्शन और जानकारी प्रदान कर रहे हैं। सोनी ने बताया कि अस्पतालों द्वारा और पद भरने के लिए कोशिशें की गई हैं। तीन सरकारी मैडीकल कालेजों के लिए प्रयोगशालाओं के लिए कुल 156 पदों और 1822 पदों को कोविड संभाल की आज्ञा दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News