पुडा कॉलोनी में चला बुल्डोजर, 32 परिवारों के 150 लोग हुए बेघर

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 10:44 AM (IST)

अबोहर(भारद्वाज, स.ह.): स्थानीय फाजिल्का रोड पर सरकारी स्पिनिंग मिल की जगह पर कुछ वर्ष पूर्व बनी पुडा कॉलोनी में दर्जनों घरों पर प्रशासन ने बुल्डोजर चलाया। यह कार्रवाई आज हाईकोर्ट के आदेशों पर की गई। इधर कोर्ट के आदेशों पर प्रशासन की इस कार्रवाई से दर्जनों परिवार बेघर हो गए। इस मौके पर भारी संख्या में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। जानकारी अनुसार करीब 15 वर्ष पूर्व बंद हुई स्पिनिंग मिल की जगह को पुडा के अधिकारियों ने खरीदकर यहां पर पुड्डा कॉलोनी बनाने का काम शुरू किया। उस समय से ही कॉलोनी में रहने वाली लेबर के करीब 32 परिवार यहां पर बने क्वार्टरों में रह रहे थे जिन्हें पुडा की ओर से क्वार्टर खाली करने बारे कई बार नोटिस भी निकाले गए और कुछ माह पूर्व हाईकोर्ट ने भी इन लोगों को कॉलोनी की जगह में बने क्वार्टरों को खाली करने के आदेश जारी किए। जिस पर यहां के लोगों ने भी कोर्ट का सहारा लिया लेकिन उन्हें हर बार निराशा का सामना करना पड़ा। हाईकोर्ट ने इन्हें एक माह का समय दिया था और आज उक्त समय पूरा होने पर प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस अधिकारी जे.सी.बी. मशीनें लेकर यहां पहुंचे और उक्त क्वार्टरों को जे.सी.बी. की मदद से तोड़कर खाली करवाया। 
PunjabKesari


सुप्रीम कोर्ट में 18 को सुनवाई, प्रशासन ने नहीं दिया समय
यहां के निवासी गोपाल व विजय कुमार, उमाकांत ने बताया कि उन्होंने यहां पर बनी स्पिनिंग मिल में करीब 35 वर्षों तक काम किया था और उनके परिवारों के आधार कार्ड, राशन कार्ड व अन्य दस्तावेज यहीं के बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंधी स्थानीय अदालत, जिला अदालत व हाईकोर्ट का भी सहारा लिया गया लेकिन उन्हें निराशा ही मिली। अब उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में केस लगा रखा है जिस पर कोर्ट ने उन्हें 18 नवम्बर का सुनवाई का समय दिया है। आज जब पुडा अधिकारी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों सहित मौके पर क्वार्टर तोडऩे पहुंचे तो उन्होंने उन्हें यह कोर्ट की कॉपी दिखाते हुए 18 नवम्बर तक का समय दिए जाने की मांग की लेकिन अधिकारियों ने उनकी एक न सुनी और जबरन उन्हें बारह निकाल कर उनके क्वार्टरों को तहस-नहस कर दिया। उन्होंने बताया कि जब यहां स्पिङ्क्षनग मिल चलती थी तो करीब 1400 कर्मचारी कार्य करते थे लेकिन मिल बंद होने के बाद से यहां करीब 32 परिवारों के 150 लोग रह रहे थे जो आज बेघर हो गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पुडा अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया था कि पुडा की ओर से उन्हें सहायता प्रदान की जाएगी लेकिन आज उनकी सुनवाई तक भी नहीं हो रही। 


पुडा उन्हें कर रही बेघर 
पारिवारिक सदस्यों ने आरोप लगाया कि एक ओर तो मोदी सरकार गरीब व जरूरतमंदों को मकान बनाकर दे रही है, वहीं सरकारी संस्था पुडा उन्हें बेघर कर रही है और इसके बदले में उन्हें कुछ सहायता भी नहीं दी जा रही। इस मौके पर एस.डी.एम. पूनम सिंह, तहसीलदार जसपाल बराड़ व अन्य पुलिस व पुडा के अधिकारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News