ब्यास दरिया से उपजाऊ जमीन का लगातार कटाव जारी

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 09:04 AM (IST)

टांडा उड़मुड़ (पंडित) : ब्यास दरिया से टांडा के बेट क्षेत्र के अनेक गांवों की उपजाऊ जमीन का लगातार कटाव जारी है जिससे किसानों का भारी नुक्सान हो रहा है। पिछले लंबे समय से दरिया के पानी के बहाव से सैंकड़े एकड़ जमीन के कटाव के बावजूद भी सरकार इस समस्या के प्रति संजीदा नहीं दिखती, जिससे नुक्सान झेल रहे किसानों का रोष बढ़ता जा रहा है। समस्या इतनी गंभीर है कि कई छोटे किसानों की तो पूरी जमीन ही दरिया निगल चूका है।

वहीं संबंधित विभाग फंडों की कमी के चलते इस समस्या के समाधान के लिए बेबस नजर आ रहा है। इस समस्या से जूझ रहे गांव मेवा मियानी निवासियों हरबंस सिंह, जोगा सिंह, लखविंदर सिंह, बलकार सिंह, सतनाम सिंह, अमरीक सिंह, निशान सिंह, अनोख सिंह इत्यादि ने पत्रकारों को बताया सरकार की ओर से दरिया के बहाव से हो रहे भूमि कटाव से बचाव लिए कोई काम नहीं किया गया है, जिससे किसानों की समस्या गंभीर हो गई है। उन्होंने बताया उनके गांव के अलावा गांव रड़ा मंड, टाहली, गंधोवाल, फत्ता कुल्ला, काहलवां, बल्ड़ा, कावे, चक्क बामू गावों की भी जमीनें दरिया के कटाव की मार में है।

क्या है समस्या
जमीन के बहाव की समस्या के हल के लिए फंड की कमी के चलते ड्रेनेज विभाग बेबस है। पिछले 3 सालों से स्टड व ठोकरे लगाने के लिए कोई भी फंड जारी नहीं हुआ है और पिछले एक साल से मौजूदा सरकार बनने के बाद भी कोई भी पैसा जारी नहीं हुआ है। इस काम के लिए जहां ज्यादा ग्रांट की जरुरत है वहां सरकार की ओर से कभी कभार कम ग्रांट जारी की जाती है उससे किया हुआ काम भी दरिया के पानी की भेंट चढ़ जाता है और समस्या वैसे ही बनी रहती है और पैसा भी बेकार हो जाता है।

क्या कहते हैं ड्रेनेज विभाग के एस.डी.ई महा सिंह 
एस.डी.ई. महा सिंह ने कहा विभाग की ओर से इस इलाके के लिए सरकार को लगभग एक करोड़ का प्रोजेक्ट बना कर भेज दिया है लेकिन सरकार की ओर से कोई भी ग्रांट जारी नहीं की गई है और फंड की कमी के चलते काम करवाने में दिक्कत आ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News