माता-पिता की पहचान के लिए लिया मृत नवजन्मी बच्ची का डी.एन.ए. सैम्पल

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 12:25 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): थाना चब्बेवाल के अधीन आते गांव कोठी में मृत मिली नवजन्मी बच्ची के माता-पिता की पहचान के लिए पुलिस दूसरे दिन भी मृत बच्ची के माता-पिता व परिजनों का कोई खास सुराग नहीं लगा पाई। इस बीच शनिवार को चब्बेवाल पुलिस ने सिविल अस्पताल होशियारपुर में मृत नवजन्मी बच्ची के शव का पोस्टमार्टम करवाया। पोस्टमार्टम प्रक्रिया डा. हरसिमरन सिंह ने फॉरैंसिक एक्सपर्ट-कम-सीनियर मैडीकल ऑफिसर डॉ. जसविन्द्र सिंह की विशेष निगरानी में किया गया। इस दौरान चब्बेवाल पुलिस के आग्रह पर मृत नवजन्मी बच्ची का डी.एन.ए. सैम्पल को संरक्षित कर डॉक्टरों ने पुलिस के हवाले कर दिया ताकि बाद में जब संदिग्ध माता-पिता के साथ इस मृत नवजन्मी बच्ची के डी.एन.ए. सैम्पल का मिलान कर असल आरोपियों का पता लगाया जा सके।
PunjabKesari, Dna sample of deceased newborn girl taken for identification of parents
पुलिस दूसरे दिन भी सुराग लगाने की कोशिश में जुटी रही 
गौरतलब है कि मां की ममता को शर्मसार करने वाली इस मामले में असल आरोपियों की पहचान करने के लिए पुलिस दूसरे दिन भी कोठी गांव व उसके आस-पास के गांवों में सुराग लगाने की अपनी तरफ से भरसक कोशिश में जुटी रही। पुलिस इस इलाके में स्वास्थ्य विभाग की सहायता से यह पता लगा रही है कि किस घर में गर्भवती महिला ने बच्ची को जन्म दिया है तो उसकी स्थिति अब क्या है। पुलिस आस-पास के इलाकों के अस्पतालों को भी जांच प्रक्रिया में शामिल करने जा रही है। सिविल अस्पताल होशियारपुर में तैनात सीनियर मैडीकल ऑफिसर-कम-फॉरैंसिक एक्सपर्ट डॉ. जसविन्द्र सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम प्रक्रिया को पूरी कर पुलिस को डी.एन.ए. सैम्पल सौंप दिया गया है। रिपोर्ट अनुसार बच्ची की मौत जन्म लेने के चंद घंटे बाद झाड़ी में फैंकने के बाद ही हुई है यानि पोस्टमार्टम से 48 घंटे पहले। 

लोक लज्जा के कारण ही बच्ची फैंकने का लगता है मामला: एस.एच.ओ. 
थाना चब्बेवाल में तैनात एस.एच.ओ. इंस्पैक्टर नरेन्द्र कुमार ने पूछने पर बताया कि मामले की प्रारंभिक जांच अनुसार पूरा मामला लोक लज्जा के कारण ही बच्ची को सर्द रात के समय झाड़ी में फैंकने का लग रहा है। जब भी कोई संदिग्ध माता-पिता या परिजनों का कोई सुराग मिला तो पुलिस उसका ब्लड सैम्पल ले इस मृत नवजन्मी मृत बच्ची के डी.एन.ए. सैम्पल से मिलान कर उसके खिलाफ पुलिस बनती कार्रवाई करेगी। शनिवार को डी.एन.ए. सैम्पल लेने के बाद शव को संस्कार के लिए निगम के हवाले कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News