एडहाक कमेटियों से कन्नी कतराने लगे पार्षद, चाव गायब हुआ

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 02:52 PM (IST)

जालंधर(खुराना): कई पार्षदों की मांग पर मेयर जगदीश राजा ने कुछ दिन पहले नगर निगम के विभिन्न विभागों हेतु एडहाक कमेटियों का गठन किया, जिससे उम्मीद जताई जा रही थी कि जिम्मेदारियों के बंटवारे के बाद विभागों की कार्यप्रणाली में सुधार आएगा परंतु अब देखने में आ रहा है कि कई पार्षद एडहाक कमेटियों से कन्नी कतराने लगे हैं और ज्यादातर पार्षदों का चाव गायब सा हो गया है। नगर निगम की सबसे महत्वपूर्ण हैल्थ एंड सैनीटेशन कमेटी की दूसरी बैठक चेयरमैन बलराज ठाकुर की अध्यक्षता में हुई।

इस दौरान 10 में से 5 पार्षद ही उपस्थित हुए जिनमें जगदीश समराय, सुच्चा सिंह, रोहन सहगल, अवतार सिंह शामिल थे। अनुपस्थित रहने वाले पार्षदों में सतिंद्रजीत कौर, मनजिंद्र चड्ढा, शैरी चड्ढा, देसराज जस्सल और शमशेर खैहरा थे। बैठक दौरान निगम की ओर से ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह तथा हैल्थ आफिसर डा. श्रीकृष्ण शर्मा भी उपस्थित रहे।

देसी स्वीपिंग मशीन से खुश नहीं है कमेटी 
कई माह पहले निगम ने स्मार्ट सिटी के पैसों से देसी स्वीपिंग मशीन की खरीद की थी। लांच करते समय हुई प्रैस कांफ्रैंस में मेयर व कमिश्नर के अलावा शहर के चारों विधायकों ने उस मशीन की काफी प्रशंसा की थी परंतु अब निगम की सैनीटेशन कमेटी ही देसी स्वीपिंग मशीन की परफार्मैंस से खुश नहीं है। बैठक दौरान मशीन से दो शिफ्टों में सफाई करवाने तथा नए सिरे से शैड्यूल बनाने को कहा गया। निगम के सफाई कर्मचारी किस समय तक काम करते हैं, इस पर भी बैठक दौरान चर्चा हुई।

सफाई कर्मचारियों की पुरानी सूची ही कमेटी को सौंप दी
हैल्थ एंड सैनीटेशन कमेटी ने कुछ दिन पहले हुई बैठक दौरान निगमाधिकारियों से सभी सफाई कर्मचारियों की तैनाती की सूची तलब की थी ताकि इन कर्मचारियों को वार्डों में बराबर-बराबर बांटने का कार्य शुरू किया जा सके। हैरानीजनक बात यह रही कि अधिकारियों ने पुरानी सूची कमेटी को सौंप दी जिसमें कई ऐसे कर्मचारियों के नाम भी थे जिन्हें मरे हुए भी महीनों हो चुके हैं। दरअसल जब यह सूची कमेटी मैम्बर जगदीश समराय के पास आई तो उन्होंने अपने वार्ड के सफाई कर्मियों की लिस्ट को जांचा जिसमें 6 नाम थे। उनमें से एक नाम ऐसा था जिसकी चार माह पहले ही मृत्यु हो चुकी थी। कमेटी ने नाखुशी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को नई सूची सौंपने को कहा। इसी तरह सुपरवाइजरों की तैनाती पर भी सवाल उठाए गए। कई वार्डों के आगे जिन सुपरवाइजरों का नाम था वह उन वार्डों में काम नहीं कर रहे थे। यह सूची भी दोबारा तलब की गई।

आज वरियाणा डम्प का दौरा करेंगे कमेटी मैम्बर 
सैनीटेशन कमेटी के सभी मैम्बर 18 फरवरी बाद दोपहर 3 बजे वरियाणा डम्प का दौरा करेंगे और वहां पड़े कूड़े बारे रिपोर्ट लेंगे। बैठक के दौरान कूड़े के सैग्रीगेशन पर भी विचार हुआ और वार्ड 28 के किसी एक मोहल्ले में पायलट प्रोजैक्ट बनाकर गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग उठाने का फैसला लिया गया। नए सफाई कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया तथा शहर में सड़कों किनारे बने अवैध डम्पों पर भी चर्चा हुई। 

पूरे शहर की सड़कों की पैमाइश होगी
सैनीटेशन कमेटी की हुई बैठक के दौरान फैसला लिया गया कि बी.एंड.आर. विभाग के स्टाफ को साथ लेकर शहर की सभी सड़कों की नए सिरे से पैमाइश करवाई जाएगी ताकि बीट के आधार पर सफाई कर्मियों की तैनाती की जा सके। अब देखना होगा कि यह फैसला कितना सिरे चढ़ता है क्योंकि यह कार्य असंभव सा दिख रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News