खतरा : सोशल मीडिया पर गैंगस्टर्स के पेज देखकर फॉलो कर रही है युवा पीढ़ी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 08:56 AM (IST)

जालंधर (कमलेश): सोशल मीडिया पर गैंगस्टर्स के अकाऊंट्स को फॉलो कर युवा पीढ़ी भी उनके नक्शे-कदम पर चल रही है। इसका एक उदाहरण यह है कि अपने एंटी गैंग द्वारा मारे गए कुख्यात गैंगस्टर सुक्खा काहलवां के उसके किसी साथी द्वारा एडिट कर बनाए गए गाने ‘जे पुलिस न मरवांदी वेली जट्ट नूं, जट्ट नी सी कदे मरना’ को 3 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं। ऐसे ही गानों और गैंगस्टरों का रौब और फॉलोइंग देखकर युवा पीढ़ी उन्हें फॉलो करते-करते क्राइम की दुनिया में कदम रख देती है, जहां आने का तो रास्ता है लेकिन वापसी का नहीं। सुक्खा काहलवां के अलावा कई अन्य गैंगस्टरों के पेज भी सोशल मीडिया पर चल रहे हैं।PunjabKesari
गैंगस्टरों के सोशल मीडिया पर मौजूद पेजिस से युवा पीढ़ी पर हो रहे असर को कोई समझ नहीं पा रहा है। पुलिस का साइबर सैल भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।वहीं, इस मामले को लेकर सरकार की अजब-गजब नीति सामने आई है। सरकार ने पोर्न वैबसाइट पर बैन लगा दिया है लेकिन दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर गैंगस्टर्स के अकाऊंट्स जोकि युवा पीढ़ी को क्राइम की दुनिया की ओर आकर्षित करते हैं, उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। एक सर्वे के अनुसार भारत में सोशल मीडिया को सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

ऐसे में सरकार को पोर्न वैबसाइट की तरह गैंगस्टर के सोशल मीडिया अकाऊंट्स पर भी नकेल कसनी चाहिए। फेसबुक पर मनाए जाते हैं गैंगस्टरों के जन्मदिन कई गैंगस्टरों के फेसबुक पेज पर उनके जन्मदिन भी मनाए जाते हैं और ज्यादातर कॉलेज में पढऩे वाले छात्र ऐसे पोस्ट पर कमैंट्स करते हैं और ऐसे पोस्ट को बड़ी संख्या में शेयर भी किया जाता है। इसके अलावा गैंगस्टरों की हथियारों के साथ फेसबुक पर की गई पोस्ट को भी उनके प्रशंसकों द्वारा खूब लाइक किया जाता है और इसके साथ ही युवा पीढ़ी में भी उनकी ही तरह हथियारों के साथ फेसबुक पर फोटो अपलोड करने का क्रेज बन जाता है।


साइबर क्राइम के कर्मचारियों को दी गई गैंगस्टरों के फेसबुक पेज को ब्लॉक करने की हिदायत : ए.डी.सी.पी.
ए.डी.सी.पी. गुरमीत सिंह का कहना है कि पुलिस पहले से ही फेसबुक पर चल रहे गैंगस्टरों से संबंधित अकाऊंट्स को बंद करने के लिए साइबर क्राइम को निर्देश दे चुकी है और जल्द ही ऐसे अकाऊंट्स को बैन किया जाएगा।

इन गैंगस्टरों की भी सोशल मीडिया पर है फैन फॉलोइंग
-लॉरैंस बिश्नोई (इस गैंगस्टर के सोशल मीडिया फेसबुक पर 170 अकाऊंट्स हैं, फिलहाल जेल में बंद है लेकिन फिर भी गैंगस्टर का अकाऊंट ऑप्रेट हो रहा है)
-विक्की गौंडर (गैंगस्टर पुलिस एनकाऊंटर में मारा गया लेकिन अभी भी गैंगस्टर के फेसबुक पर कई पेज हैं और लाखों की संख्या में फैन फॉलोइंग है)
-जयपाल भुल्लर (गैंगस्टर पुलिस की पकड़ से बाहर है, इसके भी बहुत से फेसबुक पेज हैं) -दिलप्रीत बाबा (जेल में बंद है लेकिन सोशल मीडिया अकाऊंट ऑप्रेट हो रहे हैं)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News