DC ने आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अधीन सौ-फीसदी रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 08:46 PM (IST)

जालंधरः डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने मंगलवार को अलग-अलग विभागों को आयुष्मान भारत-सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन सौ-फीसदी रजिस्ट्रेशन को यकीनी बनाने के निर्देश दिए जिससे इस प्रोग्राम अधीन अधिक से अधिक लाभपात्रियों के साथ जालंधर को राज्य में प्रमुख जिला बनाया जा सके। जालंधर में समूचे 262609 परिवारों की रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने के लिए डिप्टी कमिश्नर ने जहाँ विभागों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए वही इस स्कीम के अंतर्गत रोजमर्रा की 5000 रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य निश्चित किया।

अलग-अलग विभागों के जिला स्तरीय प्रशिक्षण प्रोग्राम की अध्यक्षता करते डिप्टी कमिश्नर ने अलग-अलग विभागों स्वास्थ्य, ख़ुराक और सिविल सप्लाई, मंडी बोर्ड, लेबर, आबकारी के अधिकारियों और कामन सर्विस सेंटरों के नुमायंदों को पंजाब सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के लाभों के बारे जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए जिससे सभी लाभपात्री इस स्कीम अधीन अपना नाम दर्ज करवा सकें। घनश्याम थोरी ने इस बात पर जोर दिया कि अधिकारी रजिस्ट्रेशन कैंपों सम्बन्धित जानकारी पैंफलैट्ट, पोस्टरों और अन्य सामग्री या जनतक घोषणा के द्वारा निचले स्तर तक पहुंचना लाजिमी तौर पर यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि वह नोडल अधिकारियों प्रगति की निगरानी खुद करेंगे और कैंपों की अचानक चैकिंग के लिए टीमों का गठन भी करेंगे।

डिप्टी कमिश्नर ने सेवा प्रदाता कंपनी विडाल हैल्थ इंशोरैंस के आधिकारियों को कैंपों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना में सरबओतम प्रदर्शन करने वाले को बाकायदा सम्मानित भी किया जाएगा। डिप्टी कमिश्नर ने लोगों से अपील की कि वह टाईप-1 सेवा केंद्र या सी.एच.सी, सब डिविजनल अस्पतालों और जिला अस्पतालों समेत अन्य सरकारी हैल्थ केयर संस्थाओं में आने मौके अपना आधार कार्ड के साथ ले कर आने जिससे उन को मौके पर रजिस्ट्रेशन और ई-कार्ड बनाने का लाभ दिया जा सके।थोरी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि कंपनी की तरफ से 30 रुपए नामात्र फिस ले कर रजिस्ट्रेशन और ई-कार्ड बनाऐ जा रहे हैं जबकि सीएचसीज, जिला अस्पताल और सब-डिविजनल अस्पतालों में यह सेवाओं मुफ़्त प्रदान की जा रही हैं।

आयुष्मान भारत-सरबत स्वास्थय बीमा योजना को इनकसाबी स्कीम इकरार देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लोग सरकारी और अस्पतालों में 5 लाख रुपए रुपए तक कैशलैस इलाज का लाभ ले सकते हैं। और ज्यादा जानकारी देते उन्होंने बताया कि जिले मे की समूचे 13 सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं और 57 प्राईवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं और इन अस्पतालों की सूची www.sha.punjab.gov.in पर देखी जा सकती है। इस स्कीम अधीन लाभपात्रियों के लिए 1579 पैकेज उपलब्ध हैं। इन में से 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित हैं, जिन में से 25 पैकेज प्राईवेट अस्पतालों में रैफरयोग हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि एनएफएसए राशन कार्ड धारक लाभपातरी, निर्माण श्रमिक, एसईसीसी लाभपातरी, छोटे व्यापारी, येलो या एकरीडेशन कार्ड धारक पत्रकार और अगर -फार्म धारक किसान इस योजना अधीन योग्य हैं और लाभपात्री sha.punjab.gov.in पर अपनी योग्यता चैक कर सकते हैं। इस अवसर एस.डी.एम गौतम जैन और डा. विनीत कुमार, सहायक कमिश्नर हरदीप सिंह और अन्य उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News