सोशल मीडिया पर वायरल हुई झूठी खबरों ने आशा वर्करों की बढ़ाईं मुश्किलें

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 09:33 PM (IST)

भोगपुर (राजेश सूरी): कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल करवाने के लिए आशा वर्करों और फैसिलीटेटरें को लोग को जागरूक करने के समय सोशल मीडिया पर वायरल हुई झूठी ख़बर के कारण भारी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ तक कि गाँवों में कोरोना जांच के लिए नमूने लेने आईं टीमों का बाइकाट होने की खबरें भी अखबारों की मुख्य समाचार बन रही हैं। सरकारी अस्पताल में मरीज़ों की तबाह -ख्वारी होने से तंग आए लोगों ने कोरोना टेस्ट के लिए प्रेरित करने वाली आशा वर्करों और फैसिलीटेटरें को अपने गुस्सा का शिकार बनाना शुरू कर दिया है।

आशा वर्करों और फैसिलीटेटरें यूनियन पंजाब की नेता मनदीप कौर और ज़िला प्रधान गुरजीत कौर, सचिव अमृतपाल कौर ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई है। उन्होंने कहा वीडियो दौरान आशा वर्करों को कोरोना पॉजिटिव मरीज के 50 हज़ार रुपए प्रति व्यक्ति मिलने और हर आशा वर्कर को लाज़िमी तौर पर रोज़ दो मरीज़ कोरोना टैस्ट के लिए सैंपल करवाने के लिए लाने की झूठी अफ़वाह फैलाने कारण अलग -अलग सोशल मीडिया ग्रुपों में आशा वरकरें को गाँव में न घुसने देने के संदेश फैलने कारण गर्भवती औरतों की संभाल के लिए उन के घरों में जाना मुश्किल हो गया है।

एक दो गाँवों में कोरोना सैंपल लेने गए वर्करों को लोगों के रोष का सामना करना पड़ा है। सिविल सर्जन जालंधर और डिप्टी कमिशनर जालंधर के ध्यान में ला कर जत्थेबंदी के नेताओं ने कहा कि आशा वर्करों और फैसिलीटेटरें पहले ही कोरोना की संकाट की स्थिति में आर्थिक तौर पर बुरे हालातों में गुज़ारा कर रही हैं।

गाँवों उनके बायकॉट और मान सम्मान के विरुद्ध झूठे संदेश कारण उन का सरकारी काम प्रभावित हो रहा है। इस मौके मनदीप कौर बिलगा, अमृत पाल करतारपुर, गुरजीत कौर शाहकोट,सीता आदमपुर, सुखनिन्दर झलर बड़ा गाँव, कविता काला बकरा, राज रानी महतपुर,राज रानी जमशेर, आशा गुप्ता जालंधर, कुलजीत कौर जडिंआला ने उच्च आधिकारियों से माँग की है कि इस जैसी झूठी खबरें पेश करन वेब चैनल ख़िलाफ़ कार्यवाही की जाए और गाँवों की पंचायतों को आशा वर्करों और फैसिलीटेटरें को सहयोग देने की हिदायतें जारी की जाएँ। उन विभाग के आधिकारियों को चेतावनी दी है कि यदि किसी वर्कर का नुक्सान हुआ तो इस की सारी ज़िम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारीयों की होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News