Jalandhar : नई वार्डबंदी को लेकर आज हाईकोर्ट में सुनवाई

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 04:00 PM (IST)

जालंधर : जालंधर से नई वार्डबंदी के लेकर आज हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। जानकारी मुताबिक जालंधर से नई वार्डबंदी को लेकर 3 याचिका दायर हुई लेकिन एक का भी जवाब नहीं दिया गया। अब तक 6 बार तक सुनवाई हो चुकी है। बताया जा रहा है कि 3 याचिका दायर हो चुकी हैं, जिनकी एक साथ सुनवाई होगी। वहीं जानकारी मुताबिक, बठिंडा की वार्डबंदी की सुनवाई भी वीरवार यानी के आज होगी। 

सुनवाई के बाद ही स्थिति साफ होगी। उप चुनाव में सत्ता पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है और वह चुनाव करवाने के मूड में भी है। पंजाब मुख्यमंत्री द्वारा जालंधर पहुंच लोगों के समस्याएं सुनी जा रही हैं, जिनमें राशन कार्ड, पेंशन, आधार कार्ड, टूटी सड़के, सीवर व पानी आदि शामिल है। गौरतलब है कि नगर निगम की नई वार्डबंदी के ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में 119 आपत्तियां दर्ज की गई है। जिन वार्डों में आपत्ति लगी थी उन्हें दूर नहीं किया, उलटा सत्ता प्रार्टी के जनप्रितिनिधियों ने अपने दबाव में वेस्ट हलके में 28 वार्डों में फेरबदल करवा दिए हैं। इस मामले को लेकर ही हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई। 

दायर की गई याचिका में कहा गया है कि डी-लिमिटेसन के बेसिक नियमों की अनदेखी गई गई है और नई वार्डबंदी में वार्ड में रेलवे लाइन क्रॉस, वार्ड की आरडब्ल्यू को 2 से 3 वार्डों को विभाजित किया गया है। निगम हद में शामिल 11 गांव आए हैं, जिनमें गांव धीना, काकी पिंड, फोलड़ीवाल, खुसरोपुर, दीपनगर, सोफीपुर को 2-3 वार्डों में विभाजित किया गया। शहर के आउटर के वार्डों में 10 से 14 हजार की आबादी औस सिटी वार्ड में 4- 5 हजार आबादी रखी गई है। नियमों के मुताबिक, आउटर के वार्डों में आबादी कम रखी जाती है। 

बुनियादी नियम जिन्हें किया नजर अंदाज :

कैनाल को क्रॉस नहीं कर सकते।
रेलवे लाइन व नेशनल हाईवे क्रॉस नहीं होनी चाहिए।
कॉलोनी की आरडब्ल्यूर को 1वार्ड में रखा जाता है।

नई वार्डबंदी में अनदेखी :

वेस्ट व सेंट्रल के 28 वार्डों में फेरबदल।
रामामंडी के 4 वार्डों में एससी आबादी 50 प्रतिशत से अधिक होने पर भी वार्ड बदला।
रामामंडी को 3 से 4 वार्डों में किया विभाजित
वार्ड 30 व 31 का एरिया किया बड़ा। 
पीएपी, रामामंडी व भूरमंडी चौक में वेयर हाऊस का एरिया कैट का नोटिफाइड एरिया, जिसे सेंट्रल में लिया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News